अब फ्रिज में उगाइये सब्‍जि‍यां

भारत के लोगों के लिए एक अच्‍छी खबर है कि वे टीवी देखने के लिए सेटटॉप बॉक्‍स किराए पर ले सकते हैं। सरकार 2014 तक पूरे देश में केबल टीवी को खत्‍म कर टेलीविजन का सौ फीसदी डिजिटाइजेशन करने जा रही है। ऐसे में सेटटॉप बॉक्‍स किराए पर मिलने की व्‍यवस्‍था उनके लिए सुकून दिलाने वाली हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह अच्‍छी खबर पहले ही आ चुकी है कि उन्‍हें अब बेसिक के बजाय पूरी सैलरी पर पीएफ दिलाने की तैयारी हो रही है।
ताजा खबर यह है कि डि‍जाइनर्स ने अब एक ऐसा फ्रि‍ज बना लि‍या है जि‍समें मछली पाली जा सकती है और मछली के टैंक के ऊपर सब्‍जि‍यां उगाई जा सकती हैं। खास बात यह है कि इस फ्रि‍ज को कमरे में ही रखा जा सकता है। इस फ्रि‍ज में एक टैंक बनाया गया है जि‍समें मछलि‍यां पलती हैं। टैंक के ऊपर उगाई जा रही सब्‍जि‍यों को प्राकृति‍क खुराक मछलि‍यों द्वारा पैदा की गई गंदगी से मि‍लता है। हालांकि मछलि‍यों के टैंक को समय समय पर साफ भी करना पड़ता है।
इस फ्रि‍ज को दो नाम दि‍ए गए हैं। पहला लोकल रि‍वर और दूसरा फ्रि‍ज एक्‍वेरि‍यम। इसमें एकदम एक्‍वेरि‍यम की ही तरह मछलि‍यों को पाला जाता है और उनके खाने से लेकर साफ सफाई का ख्‍याल रखा जाता है। फ्रेंच डि‍जाइनर मैथ्‍यू लेहान्‍योर और एंटोनी वैन डेन बोशे ने इसे बनाया है। इस फ्रि‍ज कम एक्‍वेरि‍यम का डि‍जाइन भी खूबसूरत और देखने लायक है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *