एक गोली आपके सभी पासवर्ड याद रखेगी

अगर आप अपने बैंक खाते, एटीएम, पैन कार्ड आदि का पासवर्ड भूल जाते हैं और इसकी वजह से आपको काफी मानसिक तनाव से गुजरना पड़ता है तो घबराएं नहीं. बस, एक गोली खाएं और पासवर्ड याद रखने के झंझट से मुक्ति पाएं.
अमरीका के कैलिफोर्निया प्रांत की एक कंपनी ने अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके एक ऎसी छोटी से गोली ईजाद की है जो आपके सभी पासवर्ड याद रखेगी. यह गोली पासवर्ड याद रखने के अलावा आपके शरीर का तापमान, शारीरिक गतिविधियों और आराम का ब्योरा भी रखती है. इस गोली के अंदर रेत के एक दाने के आकार के बराबर सिलिकन से बनी सूक्ष्म चिप होती है.
इस गोली को निगलने के बाद आपको किसी तरह का पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं महसूस होगी. यह गोली खाद्य पदार्थो में मिलने वाले तत्वों से बनाई गई है और खाने के साथ-साथ यह भी बाद में पच जाती है.
इस गोली में किसी प्रकार की बैटरी नहीं होती है, बल्कि इसमें एक स्विच लगा होता है जो हमारे पेट में मौजूद एसिड से गीला होकर ऊर्जा प्राप्त करता है और चिप खास सिग्नल को पकड़ने लगती है. इसके साथ ही एक पैच भी आता है जो चिप से मिलने वाले डाटा को ट्रांसमिट करता है.
हमारा शरीर तब चिप से मिली सूचना को ट्रांसमिट करता है जिसे ब्लूटूथ वाले मोबाइल फोन पर देखा जा सकता है. यह पैच ही सभी डाटा केा स्टोर करता है. अमरीकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन और यूरोपीय नियामकों ने 2010 में ही इस गोली को अपनी हरी झंडी दिखा दी थी. अभी तक हांलाकि यह गोली बाजार में आधिकारिक रूप से उतरी नहीं है, लेकिन जल्द ही इसे बाजार में उतारा जा सकता है.

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *