आज पहली तारीख और कई चीजें बदल गई

SMS से रेल टिकट बुकिंगः अगर आपके फोन में इंटरनेट नहीं है, तो भी आप अब रेल टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे की एसएमएस से टिकट बुकिंग सर्विस आज से शुरू हो रही है। यह सब बस दो एसएमएस में हो जाएगा। इन दो एसएमएस का कुल खर्च भी करीब 6 रुपये आएगा।
टिकट कैंसल कराना महंगा: आज से रेल टिकट कैंसल कराना जेब पर भारी पड़ेगा। रेलवे ने किराया रिफंड किए जाने के अपने नियमों में 15 साल बाद बदलाव करते हुए मुसाफिरों पर और बोझ डाल दिया है। अब अनरिजर्व टिकट हो या रिजर्व, कैंसल कराने की नौबत आने पर जल्द-से-जल्द ऐसा करने में ही समझदारी होगी।
रोमिंग पर कॉल सस्तीः आज से देश के तमाम मोबाइल यूजर्स फ्री रोमिंग की सुविधा उठा सकते हैं, लेकिन इसके लिए स्पेशल कूपन का इस्तेमाल करना होगा। रोमिंग को फ्री करने की दिशा में बढ़ते हुए ट्राई ने इस बारे में नई गाइडलाइंस जारी की थीं। इसके साथ ही ट्राई ने रोमिंग के दौरान लगने वाली इनकमिंग और ऑउटगोइंग दर की अधिकतम सीमा को भी तय कर दिया था। ट्राई के नए निर्देश के अनुसार, अब कंपनियां इनकमिंग कॉल पर 75 पैसे से ज्यादा चार्ज नहीं ले पाएंगे, वहीं आउटगोइंग लोकल कॉल के लिए 1 रुपये और एसटीडी के लिए 1.50 रुपये से ज्यादा कॉल रेट चार्ज नहीं किए जाएंगे। ट्राइ ने तमाम मोबाइल कंपनियों को एक खास वाउचर या वैल्यू ऐडेड सर्विस लाने की अनुमति दी है। इस स्कीम के तहत मोबाइल यूजर्स अपने सर्विस प्रवाइडर को एक तय कीमत देने के बाद पूरी तरह फ्री रोमिंग की सुविधा ले सकते हैं।
मोबाइल अलर्ट सर्विस पर चार्ज : प्राइवेट बैंकों के बाद आज से सरकारी बैंकों ने भी बैंकिंग सर्विसेज के लिए भेजे जानेवाले एसएमएस पर चार्ज लगाना शुरू कर दिया है। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों को आज से बैंक से एसएमएस अलर्ट के लिए अब सालाना 60 रुपये का भुगतान करना होगा। माना जा रहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे बैंक भी इसी तरह का कदम उठा सकते हैं।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *