कृष्ण मेनन को ब्रिटेन का ब्लू प्लैक सम्मान

ब्रिटेन में भारत के पहले उच्चायुक्त वीके कृष्ण मेनन को मरणोपरांत ब्लू प्लैक से सम्मानित किया जाएगा. यह ब्लू प्लैक उत्तरी लंदन में स्थित उस मकान में लगाया जाएगा, जहां वह पहली बार ठहरे थे. मेनन भारत की स्वतंत्रता से पहले यहां आए थे.
लंदन में ब्लू प्लैक एक नीले रंग का फलक है, जो अतीत के महान लोगों और जिस भवन में उनका निवास या कार्यालय रहा हो उसके बीच संपर्क स्थापित करता है. अपने नाम का ब्लू प्लैक लगने के बाद पूर्व रक्षामंत्री मेनन अब महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू की श्रेणी में शामिल हो जाएंगे.
ब्लू प्लैक पर व्यक्ति का नाम और उस स्थान से उनके संबंध के विषय में लिखा होता है. मेनन के नाम का ब्लू प्लैक हाईगेट में 30 लैंगडन पार्क रोड पर लगाया जाएगा.
ब्रिटेन में अपने निवास के दौरान शहर के लिए प्रेम, सक्रिय सामाजिक और राजनीतिक जीवन के लिए मशहूर मेनन उत्तरी लंदन स्थित इस आवास में वर्ष 1929 से 1931 तक रहे.
प्लैक का अनावरण लेबर कैबिनेट के पूर्व मंत्री टोनी बेन कल करेंगे. वर्ष 1929 से 1931 के दौरान जब मेनन ब्रिटेन में भारत की स्वतंत्रता का अभियान चला रहे थे, उसी दौरान टोनी बेनी के पिता विलियम वेगवुड बेन भारत सचिव थे. मेनन वर्ष 1924 में मद्रास (अब चेन्नई) से इंग्लैंड गए थे, जहां वह लेबर काउंसलर चुने गए.

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.