भारत में बढ़ेगी अमेरिकी छात्रों की संख्या

उच्च अध्ययन के लिए भारत में पढ़ने वाले अमेरिकी छात्रों की संख्या बढ़ेगी। इस सिलसिले में अमेरिका, भारत के साथ मिलकर योजना बना रहा है। आगामी 5 वर्षों में भारत में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या को करीब तीन गुना करने की कोशिशें की जा रही हैं। उल्लेखनीय है कि अभी तक अमेरिका से भारत में पढ़ने के लिए चार हजार से कुछ अधिक छात्र ही आते हैं।
यहां आयोजित एक गोलमेज वार्ता में पब्लिक डिप्लोमेसी एंड पब्लिक अफेयर्स की अंडर सैक्रेटरी ऑफ स्टेट, तारा सननसाइन ने कहा कि अगले पांच वर्षों में 15 हजार अमेरिकी छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए भेजना तय हुआ है। वर्ष 2011-12 के दौरान भारत में पढ़ने आने वाले अमेरिकी छात्रों की संख्या मात्र 4300 थी जबकि इससे ज्यादा संख्या में अमेरिकी छात्र चीन पढ़ने जाते हैं।
इस मामले में दक्षिण और मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री रॉबर्ट ब्लेक का कहना है कि हम अमेरिकी छात्रों की समस्याओं पर विचार कर रहे हैं। अमेरिका, भारत सरकार के साथ मिलकर इस योजना पर काम करेगी कि भारत में शैक्षिक वीजा प्रक्रिया कैसे सरल और कारगर बनाई जाए ताकि अधिक से अधिक अमेरिकी छात्र, भारत में शिक्षा हासिल कर सकें।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.