एन.सी.सी. और एन.एस.एस. की गतिविधियों को भी विस्तार देंगे – मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है प्रदेश में एन.सी.सी. और राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों को विस्तार दिया जायेगा। ये संस्थाएँ भविष्य के लिये अनुशासित और संस्कारित नागरिक बनाने का वातावरण तैयार करती हैं। एन.सी.सी. को स्कूलों में अनिवार्य करने और एन.सी.सी. केडेट्स के नाश्ते का बजट बढ़ाने पर भी विचार होगा।

श्री चौहान आज यहाँ अपने निवास पर उनसे मिलने आये मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के एन.सी.सी. और राष्ट्रीय सेवा योजना के सदस्य विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। प्रदेश के एन सी सी केडेट्स ने नई दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेकर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है।

श्री चौहान ने एन.सी.सी. केडेट्स और एन.एस.एस. सेवकों का आव्हान किया कि वे मध्यप्रदेश बनाओ अभियान में भी भागीदारी करें। उन्होंने बताया कि बचपन बचाओ अभियान को भी इस अभियान के साथ जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के नशे के सेवन से भावी पीढ़ी को बचाना इसका उद्देश्य होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश बनाओ अभियान के अन्तर्गत पौध रोपण, पानी बचाओ, बेटी बचाओ, स्वच्छ पर्यावरण बनाने, साक्षरता बढ़ाने के अभियान चलाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में बचपन बचाओ अभियान भी चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश और राष्ट्र को युवा पीढ़ी से कई उम्मीदें हैं। ज्ञान, कौशल और संस्कार से ही युवा पीढ़ी देश और प्रदेश के निर्माण में योगदान दे पायेगी। उन्होंने विद्यार्थियों से आव्हान किया वे लक्ष्य तय कर अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें।

इस अवसर पर श्री चौहान ने गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में भाग लेकर प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाले एन.सी.सी. केडेट्स को प्रमाण-पत्र और नगद पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *