सेहत का कबाड़ा न कर दे ज्यादा कसरत

वजन घटाने और शेप में रहने के लिए आप अगर दिन-रात जिम में पसीना बहाते हैं और दनादन कसरत करे जा रहे हैं तो जरा ब्रेक लें, बिना सोचे-समझे बहुत अधिक कसरत करने से आपका वजन नियंत्रित हो या न हो, आपके लिए सेहत का कबाड़ा जल्द हो जाएगा। बहुत अधिक कसरत करने के नुकसान हो सकते हैं। अधिक कसरत का प्रभाव धड़कनों पर पड़ता है। जर्नल ऑफ एथलीट ट्रेनिंग के एक शोध के अनुसार बहुत अधिक कसरत करने से प्रति मिनट पांच बार धड़कन अधिक होती है जिससे कसरत के दौरान दिल का दौरा पड़ने का रिस्क बढ़ता है। इसके अलावा, रात में गला सूखना, डीहाइड्रेशन, भोजन में रुचि कम होना जैसे शारीरिक बदलावों का संबंध भी बहुत अधिक कसरत करने से है। अधिक एक्सरसाइज का संबंध नींद से भी है। सोने में दिक्कत, चिड़चिड़ाहट, बहुत अधिक थकान, अवसाद, गुस्सा और ध्यान केंद्रित न कर पाना जैसी समस्याएं बहुत अधिक कसरत करने का ही परिणाम हैं।

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