गुगल बाबा ले आये नया ब्राउज़र

बिल्लू भैया की नींद उड़ाने के लिये जैसे फायरफॉक्स (Firefox) ही काफी नहीं था, अब गूगल (Google) बाबा भी अपना नया ब्राउज़र – क्रोम (Chrome Browser)लेकर आ गये हैं। इसे कल एक साथ 100 देशों में जारी किया जायेगा। इसकी सूचना आज गूगल ने दी।

कल विंडोज़ के लिये पहला बीटा जारी किया जायेगा। बाद में इसे मैक और लिनक्स के लिये भी जारी किया जायेगा।


गूगल इंडिया 2014 तक ‘हैल्पिंग विमेन गेट ऑनलाइन’ पहल के जरिये देश की पांच करोड़ महिलाओं को ऑनलाइन करेगी

गूगल इंडिया के प्रबंध निदेशक तथा उपाध्यक्ष, बिक्री एवं परिचालन, राजन आनंदन ने कहा, “इंटरनेट तक आसान पहुंच का अभाव, इंटरनेट प्रयोग और रोजमर्रा की जिंदगी में इसकी उपयोगिता की जानकारी न होना औरतों को ऑनलाइन मंच से जोड़ने की राह में सबसे बड़ा अवरोध है। ‘हैल्पिंग विमेन गेट ऑनलाइन’ ऐसी पहल है जो इन अवरोधों को दूर करती है। इस पहल के जरिये हमने देशभर में विभिन्न स्तरों पर चलाए जाने वाले प्रयासों के चलते 2014 तक करीब पांच करोड़ औरतों को ऑनलाइन बनाने का लक्ष्य रखा है।”

इस पहल के पहले चरण में, गूगल जन माध्यमों पर एक अभियान शुरू कर रही है जो महिलाओं को लक्षित है और इसके लिए खासतौर से बनाई गई वेबसाइट (एचडब्ल्यूजीओ डॉट कॉम) को भी प्रचारित किया जाएगा, जिस पर इंटरनेट के बारे में बुनियादी जानकारी और भारत की औरतों के लिए उपयोगी खास सामग्री को हिंदी तथा अंग्रेजी में उपलब्ध कराया गया है।

औरतें इंटरनेट के बारे में किसी भी सवाल की जानकारी के लिए टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 1800 41 999 77 पर संपर्क कर सकती हैं।

गूगल की ग्लोबल लीड, टेक फॉर गुड तथा वीपी, मार्केटिंग योंका ब्रुनिनी ने कहा, “मैं राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के गांव में पायलट परियोजना की सफलता को देखकर खुश हूं। इस परियोजना के जरिए हमने भीलवाड़ा में 100,000 से अधिक औरतों को डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग दिलाने का काम पूरा कर लिया है और उन्हें इंटरनेट पर बेसिक एप्लीकेशनों के इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण दिया है। पायलट कार्यक्रम से हासिल सीख का इस्तेमाल देश के अन्य भागों में लागू किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए किया जाएगा।”

इस पहल को इंटेल, एचयूएल और एक्सिस बैंक द्वारा भी मदद मिल रही है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *