जवां और प्रॉब्लम-फ्री स्किन के लिए ये हैं

स्किन को हेल्दी बनाने के लिए हम रोज़ाना कुछ न कुछ नया ट्राय करते हैं। योगा और एक्सरसाइज़ के लिए भी वक्त निकालते हैं। लेकिन इसके साथ सही डाइट लेनी भी ज़रूरी है। ये हैं वो 10 फूड्स जिनके नियमित सेवन से आपको मिलेगी परफेक्ट स्किन।
1. गाजर- गाजर सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं, बल्कि आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन-ए स्किन को अंदर से क्लीन करता है और स्किन कैंसर सेल्स को बनने नहीं देता। इसका बेटा-कैरोटीन सेल्स को एजिंग के बचाता है, यानी यह एक एंटी-एजिंग फूड भी है। यह स्किन को प्री-मैच्योर रिंकल, एक्ने, ड्राय स्किन, पिगमेंटेशन और ब्लेमिशेज़ से भी बचाता है। 2. अजवाइन- अजवाइन रोज़ाना खाने से स्किन टाइट और हेल्थी होती है। इसमें मौजूद विटामिन के ब्लड सर्कुलेशन ठीक रख हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम करता है। यह स्ट्रेस को कम कर माइग्रेन और कैंसर से भी प्रोटेक्ट करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद सोडियम और पोटेशियम डिहाड्रेशन से बचाते हैं। इससे स्किन में मॉइश्चराइज़ बना रहता है और स्किन हेल्थी दिखती है। 3. कोकोनट ऑयल- नारियल का तेल सैचुरेटेड फैट का बेहतर सोर्स है। इस फैट में लायरिक एसिड, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वाइरल एजेंट होते हैं जो वायरस, इन्फेक्शन, इन्फ्लेमेशन और एक्ने से प्रोटेक्ट करते हैं। इसके अलावा कोकोनट ऑयल में फैटी एसिड और विटामिन सी भी होता है, जो स्किन को रिंकल फ्री और सॉफ्ट बनाए रखता है। 4. ग्रीन टी- ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सबसे बेहतर सोर्स है। साथ ही, इसमें एमिनो एसिड भी होता है, जो शरीर का स्ट्रेस कम कर आराम दिलाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी होने के कारण यह स्किन को क्लियर और रिंकल फ्री रखता है। यह सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों से भी त्वचा को बचाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर और दिल संबंधी बीमारियों से भी प्रोटेक्ट करता है।

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