दांतों के दर्द से राहत दिलाता है लहसुन

भारतीय व्यंजन बिना लहसुन के अधूरे हैं। हमारे खाने में अगर लहसुन की महक न हो, तो खाना फीका लगता है। लहसुन खाने को जितना स्वादिष्ट बनाता है, उतना ही यह पौष्टिक भी है। लहसुन में गुणकारी सल्फ़र होता है, जिससे यह थोड़ा कसैला होता है और इसकी महक भी तीखी होती है। इसके अलावा लहसुन में एलिसिन होता है, जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल,एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। लहसुन सेलेनियम (एक प्रकार का धातु) का भी एक अच्छा स्रोत है। लहसुन आपके पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छा है। ब्लड प्रेशर, हीलिंग और डिटॉक्सिफिकेशन जैसी दिक्कतों में लहसुन बेहद ही उपयोगी और लाभदायक है। लहसुन के इन गुणों के चलते आज हम आपको बता रहे हैं कि यह किन बीमारियों में उपयोगी है। 1- दांतों के दर्द में राहत के लिेए- लहसुन खाने से दांतों में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। दांतों में दर्द होने पर लहसुन को कच्‍चा पीसकर दांतों पर रख लें, इससे तुंरत आराम मिलेगा, क्‍योंकि लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल तत्‍व होते हैं, जो दांत पर सीधा असर डालते हैं।
2-स्किन इन्फेक्शन- लहसुन में एक ऐसा केमिकल पाया जाता है, जो स्किन में होने वाले फंगल इन्फेक्शन, जैसे दाद-खुजली, एथलीट्स फुट जैसी दिक्कतों में फायदेमंद है। यानी लहसुन खाने से स्किन साफ भी रहती है।
3-एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- वायरल- लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टी है, यानी यह हमारी बॉडी को बैक्टीरिया, वायरस, फंगस, यीस्ट और वॉर्म इन्फेक्शन से बचाता है। ताजा लहसुन खाने से कई फायदे होते हैं। यह फूड प्वाइजनिंग होने पर पैदा होने वाले बैक्टीरिया, जैसे ई.कोलाई (बैक्टीरिया-जिससे बॉडी पर रेड स्पॉट पड़ते हैं) को खत्म करता है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.