अखरोट विटामिन-बी से भरपूर, खाने से तेज़ होती है मेमोरी

विटामिन बी, यह शरीर में मेटाबॉलिज्म और एनर्जी लेवल को बूस्ट करता है। इतना ही नहीं, विटामिन बी से भरपूर फूड दिमाग को भी फ्रेश रखता है, जिससे आपकी पूरी बॉडी हेल्दी रहती है। आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
अखरोट- इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार मात्रा होती है। इसके अलावा अखरोट में विटामिन बी5, बी1 (थियामिन) और विटमिन बी6 भी होता है। साथ ही इसमें बहुत कम मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है। यह मूड को फ्रेश रखता है, एनर्जी बढ़ाता है और मेमोरी शार्प रखता है। साथ ही यह आंखों, दांतो, स्किन और ब्रेन के लिए भी अच्छा होता है। काजू- काजू में विटामिन बी3, बी1 और बी6 होते हैं, जिससे बॉडी और माइंड को एनर्जी मिलती है। इसमें आयरन, सेलेनियम, मैग्नेशियम और जिंक होता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। यह दिल संबंधी बीमारियों से भी बचाता है। काजू दांतो को भी हेल्दी रखता है। पालक- हरी सब्ज़ियां शरीर के लिए हमेशा अच्छी होती हैं। वहीं, बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए पालक इनमें से बेस्ट है। इसमें विटामिन बी2, बी9, विटामिन सी, ए, आयरन, फॉलिक एसिड, कैल्शियम पोटैशियम और मेग्नेशियम होता है, जो पूरे शरीर और माइंड को हेल्दी बनाते हैं। साथ ही पालक पाचन तंत्र को ठीक कर भूख बढ़ाती है और चेहरे से दाग धब्बों को मिटाने और स्किन को साफ करती है। पालक को सब्जी, सलाद, सूप या जूस के रूप में खा सकते हैं।

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