हेल्दी और फिट रहने के लिए सर्दियों में करें एक्सरसाइज़

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

रोज़ एक्सरसाइज़ करने से आप ज़्यादा एनर्जेटिक महूसस करते है। इससे आपको एक अच्छी और गर्म सुबह का एहसास होता है। रिसर्च के अनुसार, एक्सरसाइज़ करने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है, जो आपको सर्दियों में खांसी और जुकाम से बचाता है। एक्सरसाइज़ करने से आपका मूड भी सही रहता है और आप खुद को एक्टिव महसूस करते हैं। जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, भूख बढ़ने लगती है। इसी के हिसाब से एक्सरसाइज़ करनी चाहिए। सर्दियों में डाइट और फिटनेस को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। आपने जो भी एक्सरसाइज़ शुरू की है, उसे ओवर न करें। एक्सरसाइज़ को धीरे-धीरे शुरू करें। अगर आप लगातार 30 मिनट तक एक्सरसाइज़ नहीं कर सकते, तो बीच-बीच में 10 मिनट का ब्रेक लें। एक्सरसाइज़ शुरू करने से पहले 10 मिनट वॉर्मअप करें और घर से निकलने से पहले अच्छे से बॉडी को कवर करके निकलें। सिर को भी कवर करें ताकि ठंड न लगे। अगर आप रात में वॉक या वर्कआउट के लिए जाते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उस एरिया में लाइट की सही व्यवस्था हो। कपड़े हल्के रंग के पहनें। एक्सरसाइज़ के लिए अपने फ्रेंड के साथ या किसी फैमिली मेंबर के साथ जाएं। कहीं भी जाने से पहले अपने परिवार वालों या परिचित को बता दें। एक्सरसाइज़ या वॉक करते वक्त कोशिश करें कि म्यूजिक कम ही सुनें या सुन रहे हैं तो कम आवाज में सुनें, ताकि आसपास की एक्टिविटी से आप अवगत हों। सर्दियों के दिनों में बारिश और बर्फ पड़ने पर वर्कआउट न करें। इससे आपको चोट लगने का खतरा हो सकता है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
Loading...