गैस सब्सिडी में पेमेंट की समस्या है तो ऑनलाइन होगी शिकायत

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इंदौर। रसोई गैस कनेक्शन को बैंक खातों से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार की योजना “पहल’ में आ रही पेमेंट समस्या को देखते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नए ऑनलाइन सिस्टम की घोषणा की है। दिल्ली में बुधवार को पूरे देश के सीनियर अधिकारियों की बैठक में मंत्री ने कहा कि बेवसाइट mylpg.in से गैस कंपनियों के साथ बैंक और एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) को भी जोड़ा जाएगा।
इसमें शिकायत आने पर तीनों मिलकर इसे हल करेंगे और तीसरी एजेंसी देखेंगे कि ग्राहक की समस्या हल हुई या नहीं। अभी इस वेबसाइट पर यह सुविधा नहीं थी। इस वेबसाइट पर अभी ग्राहक अंग्रेजी में ही शिकायत दर्ज करवा सकता है। 1 फरवरी से तीन और 15 फरवरी तक सभी भारतीय भाषाओं में इसे शुरू किया जाएगा।
मध्यप्रदेश में योजना से कम जुड़ रहे ग्राहक

मप्र गैस कंपनियों के को-ऑर्डिनेटर संजीव जैन बैठक में मौजूद थे। उन्होंने बताया कि मंत्री ने मप्र सहित सात-आठ राज्यों में “पहल’ योजना में कम ग्राहकों के जुड़ने पर चिंता जताई। प्रदेश में अभी 55 फीसदी ग्राहक ही इससे जुड़े हैं, जबकि देश में 64 फीसदी।
इस पर प्रदेश के अधिकारियों ने कहा कि प्रदेश में सब्सिडी पर 22 रुपए वैट लग रहा है। इस कारण ग्राहक पीछे हट रहे हैं। मंत्री ने कहा कि फरवरी मध्य तक 80 फीसदी ग्राहक इस योजना से जुड़ने चाहिए।

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