इन 4 टिप्स से बढ़ाइए अपने लेदर बैग्स की उम्र

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1_1428928003_1428988713

यहां हैं 4 टिप्स जिनसे आप अपने लेदर बैग्स का अच्छे से ध्यान रख सकते हैं.

रख-रखाव है ज़रूरी – जहां आप शायद अपनी मम्मी को देखते हुए अपने बैग को एक प्लास्टिक बैग में लपेट कर रख देंगे, पर ये शायद सबसे बेहतर तरीका नहीं है. प्लास्टिक आपके लेदर बैग को सांस नहीं लेने देता, जिससे वो रूखा हो सकता है और इसमें दरारे भी पड़ सकती हैं. इसका सबसे अच्छा तरीका है इसे किसी ब्रीदेबल फैब्रिक में रखना – रेगुलर कॉटन या ऐसा ही कुछ और. और हां इसे रखते वक्त इसके अंदर कुछ भरकर रखें, जैसे कि पुराने अखबार जिससे कि इसका शेप बरकरार रहे. और जब इसे अलमारी में रखें तो इसे दूसरी चीज़ों के नीचे दबा कर ना रखें बल्कि इसे सबसे ऊपर रखें.

चमक – हर आलीशान और महंगी चीज़ का रख-रखाव भी बहुत होता है. पर हमारे पास इसका उपाय है. लेदर कंडीशनर लें (और ऐसी ही कोई ऐरी-गैरी शू-पॉलिश नहीं) और इसे एक कॉटन के कपड़े पर डालें. इसे अच्छे से अपने लेदर बैग पर लगाएं, कोनों और किनारों पर लगाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें जिन्हें चमक की बहुत ज़रूरत होती है. जब सब जगह अच्छे से लग जाए तो एक मुलायम स्पॉन्ज का इस्तेमाल करते हुए इसे अच्छे से हल्के हाथों से रगड़ते हुए मिलाएं. अब एक साफ कपड़े से इसे पोछें और सकी नई चमक में खो जाएं.

अंदर की देखभाल को ना भूलें – एक बात जो हम अकसर भूल जाते हैं वो ये कि इसका अंदर के हिस्से की देखभाल भी उतनी ही ज़रूरी है. हम इसके बाहर के हिस्से को तो चमकता हुआ रखते हैं पर इसका अंदरूनी हिस्सा बिल्कुल सड़ा हुआ होता है. इसके अंदर की लाइनिंग को लंबे समय तक नया रखने के लिए ये ज़रूरी है कि हम इसके अंदर क्या रखते हैं, वो बहुत सोच-समझकर रखें – जैसे कि बिना ढक्कन वाले पेन, बिना कवर वाली लिप्स्टिक्स और ऐसी ही नुकीली चीज़ों को अपने लेदर बैग से दूर रखें. और थोड़े-थोड़े समय पर इसके अंदर को वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें, अगर ये वैक्यूम क्लीनर से साफ करना आपको थोड़ा ज़्यादा लगता है तो एक वेल्क्रो फ्लैप का इस्तेमाल करें, ये सारी गंदगी को अपनी ओर खींच लेगा. और भगवान के लिए इसके अंदर नैप्थलीन बॉल्स ना रखें, अब बाज़ार में cedar बॉल्स आसानी से मिल जाती हैं तो उनका इस्तेमाल करें.

वॉटरप्रूफिंग पर दें ध्यान – लेदर और पानी कभी एकसाथ नहीं रह सकते – ये बात हमेशा याद रखें. अगर आप बारिश में अपना लेदर बैग लेकर जाने की सोच रहे हैं तो ये बहुत ही खराब आइडिया है. पर अगर आप फिर भी ऐसा कर रहे हैं तो इसपर बीज़वैक्स लगाना ना भूलें. कभी-कभी बीज़वैक्स, लेदर को साथ रिऐक्ट कर सकता है इसका रंग बदल सकता है. इसले हम सलाह देंगे कि आप इसे बैग के एक कोने पर लगाकर 24 घंटे के लिए छोड़ दें. अगर आपके बैग पर इसका कोई असर नहीं होता तो पूरे बैग पर इस्तेमाल कर लें.

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
Loading...