
इंडियन रेलवे जल्द ही एक मोबाइल ऐप लांच करने जा रही है जिसके जरिए पैसेंजर अपने कोच या टॉयलेट में गंदगी की शिकायत कर सकेंगे। खास बात यह है कि शिकायत मिलने के 15 मिनट के अंदर ही शिकायत को दूर किया जा सकेगा। सेंट्रल रेलवे में इस ऐप का टेस्ट कामयाब रहा है। जल्द ही रेलवे को सभी जोन्स में इस ऐप को अमल में लाया जाएगा। फिलहाल, यह सुविधा लंबी दूरी की ट्रेनों में ही मिलेगी। इस ऐप को रेलवे ने ‘क्लीन माय कोच’ नाम दिया है।
कैसे होगा
इस ऐप का सेंट्रल रेलवे में टेस्ट किया जा चुका है। इसके जरिए पैसेंजर्स ऑनलाइन या ऐप के जरिए अपने कोच या कोच के टॉयलेट में गंदगी की शिकायत कर सकेंगे। रेलवे के एक अफसर के मुताबिक इस कवायद का मकसद स्वच्छ भारत अभियान को रेलवे तक तेजी से ले जाना है। इस अफसर के अनुसार, ‘लंबी दूरी की ट्रेनों में सफाई कर्मचारी मौजूद रहते हैं लेकिन पैसेंजर्स की शिकायत यह रहती है कि ये कर्मचारी उन्हें नजर ही नहीं आते।’ इस ऐप से शिकायत करने के लिए पैसेंजर को अपना पीएनआर नंबर फीड करना होगा। जैसे ही पैसेंजर की शिकायत रेलवे कंट्रोल रूम को मिलेगी तो ट्रेन में मौजूद अटेंडेंट को इसका मैसेज मिलेगा और वह केवल 15 मिनट के अंदर कोच या टॉयलेट को क्लीन करेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे में एक नया हाउस कीपिंग डिपार्टमेंट बनाया है। ए,बी और सी श्रेणी के रेलवे स्टेशन की सफाई को लेकर भी नए मानक तय किए गए हैं।
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