फेस पोर्स को कम करने के 10 टिप्स

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

shrink-pores_1433493214_1

बढ़े हुए पोर्स अच्छी स्किन के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं. आप जो खूबसूरत और बेहतरीन कॉम्प्लेक्शन पाने का अक्सर सपना देखती हैं, वो चेहरे के बढ़े हुए पोर्स के साथ पाना नामुमकिन है. सिर्फ इतना ही नहीं, ये पोर्स ब्लैकहेड और एक्ने की भी वजह होते हैं. इन पोर्स से छुटकारा पाने का एकमात्र उपाय है – हेल्दी रूटीन और अच्छे स्किन हैबिट्स.
ऑयली स्किन वालों को पोर्स की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए खास मेहनत करनी पड़ती है. ऐक्सेस सीबम, गंदगी और बैक्टेरिया पोर्स को बंद कर देते हैं. बिना सनस्क्रीन के लंबे समय तक धूप में रहना भी एक बड़ी समस्या है क्योंकि ये कॉलेज़न (जिसे स्किन का बिल्डिंग ब्लॉक कहा जाता है) को डैमेज़ करके पोर्स को खोल देता है. यहां जानिए पोर्स को कम करने के 8 बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स.
1. सैलिसायलिक (salicylic) एसिड वाले मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें. ये स्किन से पोर्स को बंद करने वाले डेड सेल्स को खत्म कर देता है. ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करें जिससे आपके चेहरे का ऑयल कम हो जाए. हेवी मेकप और मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल न करें. नॉन कॉमेडोजेनिक (comedogenic) मॉइश्चराइज़र लगाएं.
2. दिन में दो बार स्किन पर आइस पैक लगाएं. आइस क्यूब इस समस्या का बेहतरीन सॉल्यूशन है. ये स्किन को टाइट कर स्किन हेल्थ को बढ़ाता है. आइस के साथ रोज़ वॉटर या खीरे का इस्तेमाल करें, इससे और भी बेहतर रिज़ल्ट मिलेगा.
3. हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट करें. ये खुले पोर्स को छोटा कर, धीरे-धीरे उन्हें कम कर देता है.
4. फॉउन्डेशन लगाने के पहले हमेशा प्राइमर का इस्तेमाल करें. प्राइमर, फाउन्डेशन को हटाने में मदद करता है, जो आमतौर पर पोर्स को बंद कर देता है. प्राइमर आपकी स्किन और मेकप के बीच एक बैरियर की तरह काम करता है और आपके पोर्स को छोटा दिखाता है.
5. अगर पोर्स को कम करने के लिए आप नियमित रूप से मास्क लगाती हैं तो क्ले मास्क का इस्तेमाल करें. ये स्किन से ऐक्सेस ऑयल कम करता है. Kaolin क्ले मास्क भी एक अच्छा ऑप्शन है.
6. कभी भी ब्लैकहेड को दबाएं नहीं. ये आपकी परेशानी और बढ़ाएगा. महीने में एकबार क्लीनज़िंग पोर्स स्ट्राइप्स का इस्तेमाल करें.
7. ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें रेटिनॉल हो. ये आपकी स्किन को बेहतर बनाकर उसमें ग्लो लाएगा.
8. पोर्स को कम करने कि लिए UV रेज़ से प्रोटक्शन, एक बड़ी चुनौती है. इसे बचाव के लिए हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें – क्लाउडी डेज़ में भी.
9. एप्पल साइडर विनेगर का रेगुलरली इस्तेमाल करें. ये स्किन में कसाव लाने के साथ-साथ इसके Ph को भी कंट्रोल करता है. विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर, हर रात इससे चेहरे को साफ करें.
10. स्किन को टाइट करने और पोर्स को घटाने का, एग व्हाइट बेस्ट सॉल्यूशन है. इसे एक बूंद नींबू के रस के साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट तक लगाकर रखने के बाद इसे धो लें.

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.