Art Deco क्या है और इसे कैसे पहनें?

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

e2_1425552860

Art Deco क्या है? अक्सर ग्राफिक्स, geometric lines और abstract शेप्स से जानी जाने वाली Art Deco style ने 1920s और 1930s में अपनी पहचान बनायी. ये एक सजावटी स्टाइल था जो मूल रूप से फ्रेंच आर्ट स्टाइल, Art Nouveau और इंग्लिश aesthetic style का विस्तार है. ये शब्द art deco पहले विश्व युद्ध के दौरान उत्पन्न हुआ और ये दूसरे विश्व युद्ध तक चला. ऐसा माना जाता है कि art deco इतने तरह के स्टाइलों को मिश्रण है कि इसे एक फॉर्म में सीमित करना काफी मुश्किल है. हालांकि इसने काफी शोहरत कमाई है और कई आर्टिस्ट्स और डिजाइनर्स को प्रभावित किया है.
स्टाइल के तौर पर art deco Impressionism और Cubism जैसे आर्ट मूवमेंट्स से काफी प्रेरणा ली है. 1920s के दौरान ये मूवमेंट अलग-अलग गहरे रंगों, कर्वेशियस और ऐंग्यूलर शेप्स से ज़ाहिर होता था. 1930s में ये रंग हल्के हो गए. ये अमेरिकन सभ्यता के futuristic नज़रिए को दर्शाने का एक ज़रिया हो गया और ये अमेरिकन लैंडमार्क्स में साफ तौर पर देखा जा सकता है जैसे की न्यू यॉर्क की Chrysler Building और Rockefeller Center.

Art Deco और फैशन – Art Deco मूवमेंट ने फैशन को इसके घिसे-पिटे नियमों से आज़ाद कर दिया. अब पैर और घुटने दिखाना आम हो गया. स्कर्ट्स भी छोटी होने लगीं. बाल भी छोटे होने लगे और औरतें trousers पहनने लगीं जिसे Coco Chanel ने मशहूर किया था. Sequins, beads, फर, मोतियों, long-waisted ड्रेसेज़, V-नेकलाइन्स का इस्तेमाल फैशनेबल हो गया. Corsetry से मिली आज़ादी ने औरतों को फैशन के दूसरे आयामों को आज़माने का मौका दिया जिनमें से एक था अपनी पीठ दिखाना. Lauren Bacall, Gina Davis और Audrey Hepburn जैसी हॉलीवुड आयकन्स, जिन्होंने इन बदलावों को अपनाया वो ट्रेंडसेटर्स बन गईं. Yves Saint Laurent और Elsa Schiaparelli उन चंद डिज़ाइनर्स में शामिल हैं जो Art Deco मूवमेंट से प्रभावित हुए थे.

आज के समय में Art Deco – पिछले कुछ समय में Marc Jacobs, Holly Fulton, Dolce & Gabbana, Versace और Balenciaga जैसे ब्रैंड्स ने Art Deco से प्रेरित कलेक्शन्स पेश किए हैं. Spring 2012 में Gucci की पूर्व क्रिएटिव director, Frida Giannini ने emerald ग्रीन, गोल्ड और zebra stripes से भरा एक कलेक्शन पेश किया जिसमें Art Deco के दशकों की साफ झलक थी. भारत में जानी मानी डिज़ाइनर Ritu Kumar ने अपना Spring Summer 2013 कलेक्शन पूरी तरह Art Deco के दौर को डेडिकेट किया.

कैसे पहनें Art Deco फैशन ट्रेंड – इस ट्रेंड के साथ एक्सपेरिमेंट करते वक्त सावधान रहें. Luxury के हल्के से संकेत के साथ सिंपल रहना इसे ट्राय करने का सबसे सेफ तरीका है. सफेद शर्ट के साथ Art deco prints वाली खूबसूरत स्कर्ट्स काफी शानदार लगेंगी. एक ही आउटफिट में भड़कीले रंगों को mix-and-match करके आप एक interesting ट्विस्ट पा सकती हैं. आप Art Deco प्रिंट वाले खूबसूरत शिफ्ट ड्रेसेज़ और मैक्सी ड्रेसेज़ के साथ भी एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं. अगर आप सच में इनके साथ स्टेटमेंट बनाना चाहती हैं तो एक पूरे सफेद या ब्लैक आउटफिट के साथ Art Deco inspired जूलरी पहनें. जब इस ट्रेंड के साथ experiment करने की बात हो तो मैचिंग से दूर ही रहें, Art Deco से इंस्पायर्ड एक शर्ट या एक्सेसरीज़ ही काफी है.

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.