मेडिकल टूरिज्म की ओर इंदौर ने बढ़ाए कदम

Healthy-Heart-1449228893

इंदौर.देश के चिकित्सा क्षितिज पर भी अब इंदौर ब्रांड की चमक बढ़ रही है। शहर के चिकित्सा जगत में निजी अस्पतालों के बढ़ते दखल ने मेडिकल टूरिज्म की राह खोली है। दिलदार शहर इंदौर में दिल और मोटापे के विदेशी मरीज भी अब इलाज के लिए आने लगे हैं। हर माह में करीब 20 फीसद का इजाफा हो रहा है।
शहर के मोहक हाईटेक स्पेशलिटी सेंटर और मेदांता अस्पताल में बीते वर्ष 75 विदेशी मरीज इलाज के लिए पहुंचे। दिल संबंधी रोगों के लिए श्रीलंका, नाइजीरिया, सोमालिया, यमन और अफ्रीका से, जबकि केन्या, अफगानिस्तान, अमेरिका और कनाडा के एनआरआई गुजराती मरीज मोटापे के इलाज के लिए इंदौर आए। मेदांता के आंकड़े बताते हैं करीब 13 विदेशी मरीजों ने दिल संबंधी बीमारियों के लिए दिसंबर में ही एस्टीमेट बनवाया है। इसके आधार पर वे अपनी सरकार से फंड जुटा रहे हैं। इसके बाद इलाज के लिए इंदौर पहुंचेंगे।

शहर के अस्पतालों में आए 75 विदेशी मरीज, 13 ने लिए एस्टीमेट, इलाज के लिए कतार मेंमहानगरों से कम खर्च पर बेहतर इलाज ने किया आकर्षित|

मोहक के डायरेक्टर डॉ. मोहित भंडारी ने बताया, मोटापा कम करने के लिए हर माह अस्पताल में 12-15 विदेशी मरीज आ रहे हैं। इनमें नाइजीरिया, केन्या, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश के मरीजों की संख्या ज्यादा है। अमेरिका और कनाडा निवासी गुजराती और पंजाबी एनआरआई की पसंदीदा जगह में भी इंदौर शुमार है। हाल ही में केन्या से आई जेबू और पाकिस्तान से आए मो. शहजाद के ऑपरेशन सफल हुए।

डॉ. भंडारी के मुताबिक, रोबोटिक तकनीक से बैरियाट्रिक सर्जरी पर महानगरों में मरीजों को 10 लाख रुपए तक खर्चने पड़ रहे हैं, जबकि इंदौर में यही सर्जरी आधी कीमत में उपलब्ध है।
नी रिप्लेसमेंट तकनीक में विश्वस्तरीय सुविधा आने से इस क्षेत्र में भी इंदौर में विदेशी मरीजों की संख्या बढ़ेगी। इस तकनीक से होने वाले ऑपरेशन के बाद मरीज दूसरे ही दिन अपने पैर पर खड़ा हो रहा है।
मेदांता अस्पताल इंदौर के डायरेक्टर डॉ. संदीप श्रीवास्तव ने बताया, जिम्बाब्वे से 1, कजाकिस्तान से 1 और श्रीलंका के एफएमसीजी सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी सेनोक के संचालक ने भी इंदौर में अपने दिल का इलाज कराया। हर माह 12-13 दिल के विदेशी मरीज इंदौर पहुंच रहे हैं। अधिकांश की एंजियोप्लास्टी हो रही है। नाइजीरिया के एक मरीज का वेंटीकूलर सेप्टल डिफैक्ट का इलाज भी किया गया।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *