मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिलवाया संकल्प महिला वाहन चालकों को नि:शुल्क लायसेंस की योजना शुरू

license
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वाहन चालकों और मालिकों से अपील की है कि वे अपने वाहनों के प्रदूषण स्तर की नियमित रूप से जाँच करवायें। प्रदेश को साफ और हरा भरा बनाये रखने का संकल्प लें। श्री चौहान आज यहाँ टी.टी.नगर स्टेडियम में वाहन प्रदूषण के प्रति जागरूकता वाली रैली एवं मिनी मेराथन को संबोधित कर रहे थे। इसका आयोजन परिवहन विभाग द्वारा किया गया था। आज प्रदेश भर में वाहन प्रदूषण रैलियाँ एवं मिनी मेराथन हुईं। कार्यक्रम की अध्यक्षता परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वाहनों से होने वाला वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। वायु प्रदूषण ऐसे ही बढ़ता रहा तो जीवन खतरे में पड़ जायेगा। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी के लिए प्रदूषण मुक्त पर्यावरण बनाने का संकल्प लेना होगा। हर नागरिक को योगदान देना होगा। पर्यावरण को ख़राब करने का किसी को अधिकार नहीं है।

श्री चौहान ने वाहन प्रदूषण कम करने, वाहनों के कार्बन उत्सर्जन की नियमित जाँच करवाने, सप्ताह में एक दिन वाहन का उपयोग नहीं करने, लोक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने, प्रदूषण फ़ैलाने वाले वाहनों की सूचना परिवहन अधिकारी या सक्षम अधिकारी को देने और यातायात के नियमों का पालन करने का संकल्प दिलवाया।

महिलाओं को वाहन चालन लाइसेंस नि:शुल्क प्रदान करने की परिवहन विभाग की पहल की सराहना करते हुए श्री चौहान ने कहा कि बहनें आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। सरकार द्वारा स्थानीय निकायों और पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण और सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने से महिलाएँ और ज्यादा सशक्त हुई हैं। मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप 21 महिला को नि:शुल्क ड्रायविंग लाइसेंस वितरित किये।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *