INDIA की टॉप-100 महिलाओं में MP का दबदबा

top100-1452223741

इंदौर.देश की टॉप-100 अचीवर्स महिलाओं में इंदौर की तीन महिलाओं ने अपना दबदबा कायम किया। वहीं रतलाम से भी एक महिला ने हेल्थ और जागरुकता में मिसाल कायम कर उपलब्धि हासिल की है। वहीं मप्र से भोपाल शहर से सात महिलाओं ने नाम रोशन किया है। मध्य प्रदेश की 12 महिलाओं और छत्तीसगढ़ की दो महिलाओं ने यह सफलता हासिल की है। वहीं मप्र की 12 महिलाओं में सबसे अधिक छह महिलाएं अकेले भोपाल की है, जबकि इंदौर से भी तीन महिलाओं ने इनमें जगह बनाई है।
समाज के अलग-अलग क्षेत्रों में सक्रिय इन 100 महिलाओं का चयन हाल ही में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने फेसबुक पर कराई गई वोटिंग के जरिए किया है। खासबात यह है कि इनके लिए देशभर से हजारों महिलाओं के नाम आमलोगों के द्वारा सुझाए गए थे। बाद में इसमें से ज्यूरी ने 200 महिलाओं का चयन करके उनके बीच में फेसबुक के जरिए वोटिंग कराई गई।
इस दौरान सबसे ज्यादा वोट पाने वाली 100टॉप महिलाओं को चयनित किया गया है। बता दें पिछले साल भी मंत्रालय ने इसी तरह से 100 महिलाओं का चयन किया गया था। मंत्रालय के मुताबिक चयनित महिलाओं को 22 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। चयनित सभी महिलाओं को कार्यक्रम में शामिल होने की जानकारी भेजी जा रही है।
जस्टिस एवं प्रोट्रेक्टिंग राइट, कृषि एवं पशुपालन, जीव संरक्षण, कला-संस्कृति, इम्प्रूवमेंट सेक्स रेशियो, कार्मस एण्ड इंडस्ट्री, कंम्यूटी एण्ड मोबिलिटी, डिसएविलिटी, शिक्षा, पर्यावरण एवं वन संरक्षण, ग्लोबाइजिंग इंडिया, स्वास्थ्य, स्वच्छता, इनोवेशन एवं साइंस, साहित्य, मीडिया, न्यूट्रीशन, स्पोर्ट, महिला सशक्तिकरण आदि।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *