स्मार्ट सिटी की सफाई के लिए छात्र ने तैयार की स्मार्ट रोबोट

robot

स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को लेकर जहां नगरीय निकाय के विशेषज्ञ सफाई तकनीक पर योजना तैयार करने में जुटे है। तो वही दूसरी तरफ राजधानी के आठवी के छात्र ने स्मार्ट रोबोट तैयार किया है, जो काफी हद तक शहर की साफ-सफाई व्यवस्था के लिए कारगर साबित हो सकता है। राजातालाब स्थित इकरा स्कूल में आठवी कक्षा के छात्र शेख अहफाजुद्दीन 14 ने इस स्मार्ट रोबोट को बनाया है।वेस्ट चीजों से बेस्ट रोबोट बनाकर शेख ने कबाड़ से जुगाड़ की कहावत को भी हकीकत में बदल दिया है। इनका कहना है कि सीमित संसाधनों पर उन्होंने यह रोबोट बनाई है । अगर आर्थिक व तकनीकी मदद मिलती है तो रोबोट को बेहतर बनाया जा सकता है। शेख यह भी दावा करता है कि यह रोबोट सफाई के साथ-साथ किसी भी कॉरीडोर की निगरानी कैमरे व रिमोट सेंसिंग सिस्टम से कर सकता है।
शेख अहफाजुद्दीन द्वारा बनाए गए इस रोबोट में भविष्य को देखते हुए टेक्नालॉजी यूज किया गया है। इसमें वॉटर टैंक, मैगनेट मेटल, स्वीपिंग मशीन व पैनल बॉक्स भी है। 12-12 वोल्ट की दो व 9 वोल्ट की चार बैक्ट्रियां लगाई गई है। सामने दो चक्के है और सपोर्ट के लिए बैक स्टैंण्ड भी है।
अहफाजुद्दीन के पिता शेख शहाबुद्दीन इलेक्ट्रिशयन है। उन्होंने बताया कि बचपन से अहफाजुद्दीन में साइंस व इलेक्ट्रिक के प्रति गहरी रूचि रही है। हमेशा कुछ न कुछ बनाते ही रहता है। रविवार को इनके स्कूल में विज्ञान एवं क्रॉफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था, जिसमें इन्हें इस रोबोट के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। इसी तरह अनेक कार्यक्रमों में भी अहफाजुद्दीन को उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया जाता है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *