छाया अक्षय की ‘एयरलिफ्ट’ का जादू

Airlift-1

2016 में अक्षय कुमार की पहली फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ रिलीज हो गई है। इस फिल्म को राजा कृष्ण मेनन ने डायरेक्ट किया है। यह फिल्म 1990 में कुवैत और इराक के बीच हुए युद्ध पर बेस्ड है। फिल्म की कहानी बिसनेसमैन रंजीत कत्याल के उस साहसिक कदम को बताती है, जिसमें उन्होंने कुवैत में फंसे 1,70,000 भारतीयों को सुरक्षित वतन वापसी करवाई थी। एयर इंडिया का यह मिशन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के किसी एक शख्स द्वारा सबसे बड़े रेस्क्यू के रूप में दर्ज है।
फिल्म की कहानी रंजीतकत्याल(अक्षय कुमार) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो कि एक बिजनेस टायकून है। रंजीत अपनी पत्नी अमृता (निमरत कौर) और बेटी के साथ कुवैत में ऐशो-आराम की जिंदगी जी रहा होता है। कहानी एक झटके में उस वक़्त नया मोड़ ले लेती है जब एक दिन इराक, कुवैत पर हमला बोल देता है। बाकी भारतियों की ही तरह रंजीत भी युद्ध के माहौल से वापस इंडिया निकलने के लिए निकलता है, तो उसे बहुत सी परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता है।
इस दौरान वह फंसे हुए भारतीयों की स्थिति को देख खुद को उन्हें बचाने से भी नहीं रोक पाता और यहीं से शुरू होता है दुनिया का अनोखा रेस्क्यू अभियान, जिसे एक शख्स अंजाम तक पहुंचाकर नया कीर्तिमान रचता है। इस दौरान उसे कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। शुरुआत में इंडियन एम्बेसी भी उसकी मदद करने से कतराती है। तनाव के हालात में रंजीत कैसे लोगों की मदद करता है? कैसे वह 1,70,000 भारतीयों को बचाने में केंद्रीय भूमिका निभाता है? आखिर इस अभियान में कितनी मुश्किलों से होकर उसे गुजरना पड़ता है…इन तमाम सवालों के जवाब जानने के लिए आपको एक दफा सिनेमाघर का रुख तो करना ही होगा!

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *