सिटी बस कंपनी लाई बैटरी वाली साइकिल

i-bike-indore

इंदौर. सिटी बस कंपनी किराए की साइकिल योजना यानी आई-बाइक को प्रमोट करने के लिए बैटरी वाली साइकिल लेकर आई है। ये किराए पर उपलब्ध रहेंगी। मात्र 95 पैसे प्रति किमी का किराया देना होगा। करीब 30 हजार कीमत की ये साइकिलें फिलहाल विजय नगर के आसपास के साइकिल स्टैंड्स पर रखी जाएंगी। जल्द ही पूरे शहर को इस नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।
सिटी बस कंपनी की दो साल पहले लागू आई-बाइक सर्विस एक तरह से फेल हो गई। शहर के विभिन्न इलाकों में बने साइकिल स्टैंड खाली पड़े हैं और यहां ऑटो रिक्शा खड़े हो रहे हैं। स्कीम को दोबारा जिंदा करने और ग्राहकों को खींचने के लिए सिटी बस कंपनी बैटरी वाली साइकिल लेकर आई है।
हालांकि फिलहाल विजय नगर के आसपास छह साइकिल स्टैंड से ही यह सुविधा दी जाएगी, मगर बाद में शहर में सौ से अधिक साइकिल स्टैंड खोलने की प्लानिंग है। सुविधा लेने के लिए पहले की तरह मेंबर बनना जरूरी होगा, यानी हर कोई सुविधा का लाभ नहीं ले सकेगा। मगर मेंबरशिप की फीस इस बार कम करके एक हजार रुपए प्रति किमी रखी गई है। साइकिल का किराया भी काफी कम कर दिया गया। मेंबर बनाने की प्रक्रिया भी पूरी तरह ऑनलाइन कर दी गई है।
आई-बाइक के लिए रजिस्ट्रेशन वेबसाइट से हो रहा है, लेकिन कंपनी जल्द एप लांच करेगी। फिलहाल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में वेबसाइट पर फॉर्म भरने के साथ आधार की स्कैन कॉपी अटैच करना होगी। पेमेंट के बाद लॉगिन और पासवर्ड मिलेगा, जिसके जरिए साइकिल स्टैंड पर लगे कियोस्क में लॉगिन कर साइकिल को अनलॉक किया जा सकेगा।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *