इंदौर में रिंग रोड से गुजरेगी मेट्रो

met_2016130_8434_29_01_2016

इंदौर। शहर में प्रस्तावित मेट्रो ट्रेन रूट को लेकर सरकार का मन अचानक बदल गया है। मेट्रो ट्रेन अब एबी रोड (बीआरटीएस कॉरिडोर) के बजाय रिंग रोड से गुजारी जाएगी। इसके लिए नए सिरे से सर्वे करना होगा और इतने हिस्से को शामिल कर डीपीआर में बदलाव करने होंगे। दरअसल, ये बदलाव बीआरटीएस कॉरिडोर को बचाने के लिए किया जा रहा है, जिससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में चलाई जा रही आई-बस भी बेरोकटोक चलती रहे।

राज्य सरकार ये बदलाव ऐसे समय कर रही है जब जापान की कंपनी जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जायका) इस प्रोजेक्ट को फंड देने के लिए तैयार हो चुकी है और डीपीआर केंद्र सरकार को भेजी जा चुकी है। नए रूट को मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले चरण में ही लिया जा रहा है। राज्य सरकार का मानना है कि एबी रोड पर मेट्रो लाने से आई-बस के महत्वपूर्ण रूट को नुकसान होगा।

दोनों पब्लिक ट्रांसपोर्ट एक ही रूट पर आने से आई-बस के संचालन पर विपरीत असर हो सकता है। अधिकारियों का मानना है कि रिंग रोड से मेट्रो को गुजारने से एक पूरी रिंग लाइन बनेगी। इससे अधिक लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिलेगी। हालांकि रिंग रोड पर मेट्रो रूट बंगाली चौराहे तक ही रहेगा। यहां से रूट पलासिया की ओर मुड़ जाएगा।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *