C.B.S.E ने लौंच की प्री एग्जाम काउंसलिंग सर्विस

exam-1450206998

इंदौर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से स्टूडेंट्स के लिए प्री-एग्जाम काउंसलिंग सर्विस की शुरुआत की जा रही है। इस सर्विस का उपयोग स्टूडेंट्स 1 फरवरी से 22 अप्रैल तक कर पाएंगे। इसके तहत स्टूडेंट्स को सॉइकोलॉजिकल सर्विस भी प्रोवाइड की जाएगी, ताकि वे एग्जाम के प्रेशर, स्ट्रेस और टेंशन को हैंडल कर सकें।
बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को फरवरी से काउंसलिंग की यह सुविधा सीबीएसई की ओर से इंटरनेट, टेलीफोन और न्यूजपेपर के जरिए प्रोवाइड की जाएगी। इसके लिए सीबीएसई की ओर से 76 प्रिंसिपल, ट्रेंड काउंसलर और सॉइकोलॉजिस्ट रखे गए हैं, जो कि टेली-काउंसलिंग के जरिए स्टूडेंट्स की मदद करेंगे। इनमें से 60 काउंसलर इंडिया में अवेलेबल रहेंगे, वहीं 16 काउंसलर नेपाल, जापान, सऊदी अरब, यूएई और कुवैत में अपनी सेवाएं देंगे।
स्टूडेंट्स की एग्जाम से रिलेटेड एंग्जाइटी, टेंशन, प्रेशर को सॉल्व करने के लिए सीबीएसई की ओर से हेल्पलाइन नंबर 1800-11-8004 जारी किया गया। स्टूडेंट्स इस नम्बर पर कॉल करकाउंसलर की मदद ले सकते हैं। स्टूडेंट्स और पैरेंट्स इस सर्विस का यूज 1 फरवरी से 22 अप्रैल तक सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक ले सकते हैं। इसके साथ ही बोर्ड डिफरेंटली एबल्ड चिल्ड्रन के लिए अलग से काउंसलिंग सर्विस शुरू कर रहा है।
इसके साथ सीबीएसई स्टूडेंट्स ऑनलाइन काउंसिलंग की सुविधा भी दे रहा है। इसके लिए स्टूडेंट्स counselling.ceebse@gmail.com या sugandha.cbse@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse@gmail.com पर भी स्टूडेंटस को जरूरी जानकारी दी जाएगी। ई-सीबीएसई पोर्टल पर एग्जाम से रिलेटेड सभी जानकारियों को रेगुलर बैसिस पर अपलोड किया जा रहा है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *