IIM पढ़ाएगा आम आदमी को मैनेजमेंट का पाठ

indian-institute-of-management-indore-iim-indore-indore-india

इंंदौर. अपने इनोवेटिव इनिशिएटिव के लिए पहचान बना चुका आईआईएम इंदौर एक बार फिर अपना इनोवेटिव ग्रुप लेकर आ रहा है। नई पहल करते हुए यहां आम आदमी को मैनेजमेंट का पाठ पढ़ाने जा रहा है। आईआईएम इंदौर ने फ्रुगल और इंक्लूसिव इनोवेशन को प्रमोट करने के लिए स्पेशल इंटरेस्ट ग्रुप शुरू किया है। इस इंटरेस्ट ग्रुप में कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है।
इस तरह के ग्रुप शुरू करने का मकसद लोगों को नॉलेज के साथ अपटेड रखने से है। इस ग्रुप के जरिये देशभर के लोगों के बीच में आइडिया शेयर करने की प्रोसेस को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही आम नागरिक की भागीदारी को बढ़ावा देना है। इस ग्रुप के लोगों को लेटेस्ट नॉलेज और कॉनसेप्ट से अपटेड करने के लिए वर्कशॉप, गेस्ट लेक्चर और कॉन्फ्रेंस का भी आयोजन किया जाएगा।
इस ग्रुप की खास बात यह है कि इसमें टू वे कम्युनिकेशन प्रोसेस रखी जा रही है। ग्रुप में जुड़े आम आदमी भी इसमें अपनी बात ब्लॉग के जरिये रख सकेंगे। इसके साथ ही वे अगर अपने इनोवेशन से जुड़ी जानकारी भी शेयर करना चाहते हैं तो इस प्लेटफार्म के जरिए लोगों तक साझा कर सकेंगे।
फ्रुगल इनोवेशन का शाब्दिक अर्थ मितव्ययी नवीनता से है। इसमें नए बिजनेस मॉडल को कॉस्ट एफेक्टिवनेस के साथ डवलप किया जाता है। इसके साथ ही इसमें कस्टमर को क्वालिटी प्रोडक्ट्स और सर्विस को वेस्ट से बेस्ट मैनेजमेंट या लेटेस्ट टेक्नीक का यूज करते हुए कम कॉस्ट में कस्टमर तक पहुंचाने का प्रयास किया जाता है।
मैक्सिमम लोगों तक पहुंचने का प्रयासइंटरनेट की रीच काफी बढ़ गई है। ऐसे में इंटरनेट के यूज से मैक्सिमम लोगों तक पहुंचने का प्रयास किया जाएगा।
ऋषिकेश टी कृष्णन, आईआईएम डायरेक्टर

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.