MODI का प्लेन, मिसाइल भी नहीं बना सकती निशाना

modi-25-1455778755

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्यप्रदेश के दौरे पर आए हुए हैं । पीएम शेरपुरा में किसान महासम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं। पीएम दिल्ली से विशेष विमान से भोपाल पहुंचें और उसके बाद सेना के हेलीकॉप्टर के द्वारा कार्यक्रम स्थल तक गए। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं पीएम मोदी के खास विमान के बारे में, जो कई खूबियों से लैस होता है।
पीएम मोदी के विमान की कई खासियत हैं। प्लेन में कांफ्रेंस रूम, वीआईपी गेस्ट के लिए सिटिंग एरिया, एक ऑफिस और आराम करने के लिए प्राइवेट रूम तक उपलब्ध है। कुल मिलाकर पीएम की यात्रा को आरामदायक और जरुरत पड़ने पर ऑफिस का काम निपटाने तक की सभी सुविधाएं इस प्लेन में मौजूद रहती हैं।
क्या आप जानते हैं जिस विमान में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या उपराष्ट्रपति उड़ते हैं, उसे एयर इंडिया वन कहते हैं! है न दिलचस्प बात। खास बात यह है कि घरेलू विमानों के लिए अगल और विदेश यात्रा के लिए अलग-अलग विमान होते हैं।
प्रधानमंत्री के एयर इंडिया वन की जिम्मेदारी भारतीय वायु सेना संभालती है। इस प्लेन में रडार वार्निंग सिस्टम, मिसाइल अप्रोच वार्निंग उपकरण लगे हुए हैं। साथ ही ऐसे उपकरण भी इस विमान में लगे हैं जो किसी भी मिसाइल को भटका सकते है। यदि इस विमान को निशाना बनाकर कोई मिसाइल दागी जाती है, तो मिसाइल को भटकाने के लिए ये उपकरण आग के शोले हवा में छोड़ते हैं, जिससे मिसाइल कन्फ्यूज हो जाती है और निशाना भटक जाती है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.