इंटरनेशनल चिल्ड्रंस बुक डे स्पेशल

International-children-book-day-1459534911

इंदौर. आमतौर पर बच्चे खेलना-कूदना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय में बच्चों में कॉमिक्स के साथ-साथ डिफरेंट्स बुक्स पढऩे का शौक भी बढ़ गया है।
खास तौर पर फिजिकल गेम्स कम होने से बच्चे ऑप्शनल गेम्स यानी बुक रीडिंग, वीडियो गेमिंग आदि की ओर रुख कर रहे हैं। 2 अप्रैल दुनियाभर में चिल्ड्रन बुक डे के रूप में मनाया जाता है। हमने शहर के बच्चों की रुचि जानने की कोशिश की तो पता चला कि टीवी छोड़कर अब बच्चे ग्राफिक नॉवेल्स और इनोवेटिव बुक्स पढऩा पसंद कर रहे हैं। ये बुक्स इनको एंटरटेनमेंट के साथ-साथ नॉलेज गेन करने में भी मददगार साबित हो रही है।
बच्चों की रीडिंग कैपेसिटी बढ़ाने के मकसद से स्टोरी बुक को भी इंटरेस्टिंग बनाया जा रहा है। रीडर्स पैराडाइज बुक स्टोर के इकबाल हुसैन की माने तो बच्चों को फोकस कर पब्लिकेशन हाउस भी इस तरह की बुक्स मार्केट में लेकर आ रहे हैं जो कॉमिक फॉर्म में हो। इसमें बायोग्राफी पर हाल ही में मार्केट में कॉमिक फॉर्म बुक्स आई हैं। जिन्हें शहर के बच्चे पसंद भी कर रहे हैं।
बच्चों के रीडिंग इंटरेस्ट को देखते हुए पब्लिकेशन हाउस पुरानी कॉमिक्स व स्टोरी बुक्स नए फॉर्मेट में मार्केट में ला रहे हैं। महावीर बुक स्टॉल के संचालक अरविंद जैन ने बताया इनमें कंटेंट तो पुराना ही होता है पर इसके फोटोज व पेपर क्वालिटी में थोड़ा बदलाव किया जा रहा है। बच्चों की रुचि और उनकी रीडिंग कैपेसिटी को ध्यान में रखते हुए बुक्स को इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग लुक दिया जा रहा है। इससे बच्चे रीडिंग की तरफ इंटरेस्ट दिखाते हैं|

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.