शिक्षा के क्षेत्र में छाया इंदौर

GLOBAL

इंदौर। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रैमवर्क (एनआईआरएफ) ने सोमवार को शीर्षस्थ शैक्षणिक संस्थानों की सूची जारी की। इसमें देश के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मेसी के शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों की अलग-अलग सूची जारी की गई है। इसमें सरकारी और निजी दोनों तरह के कॉलेजों को शामिल किया है। चार श्रेणियों में जारी इस सूची में इंदौर के तीन संस्थान शामिल हैं। मैनेजमेंट श्रेणी में आईआईएम इंदौर देश के टॉप 50 कॉलेज में 10वें स्थान पर है, वहीं इंजीनियरिंग में आईआईटी इंदौर टॉप 100 कॉलेजों की श्रेणी में 16वें स्थान पर है। फार्मेसी श्रेणी में एसजीएसआईटीएस 40वें स्थान पर है।
आईआईएम इंदौर सूची में 78.63 स्कोर के साथ 10वें स्थान पर है। आईआईएम बैंगलुरु 93.04 स्कोर के साथ सबसे ऊपर है। टीएलआर में इंदौर आईआईएम का 10वां, आरपीसी में 8वां, जीओ में 7वां, ओआई में 7वां और पीआर में तीसरा है। सिर्फ आईआईएम की सूची में इंदौर आईआईएम 7वें स्थान पर है, जो पिछले साल 5वें स्थान पर था। आईआईएम कोझिकोड और आईआईएम उदयपुर आगे निकल गए हैं।
रिपोर्ट में आईआईटी इंदौर को आईआईटी हैदराबाद, गांधीनगर, पटना, मंडी, जोधपुर और आईआईटी भुवनेश्वर के साथ ‘राइजिंग स्टार’ का दर्जा दिया है। आईआईटी इंदौर ने इंजीनियरिंग श्रेणी में 72.01 स्कोर के साथ शीर्ष 100 कॉलेज में 16वां स्थान हासिल किया है। आईआईटी इंदौर की शुरुआत 2009 में हुई थी। आईआईटी इंदौर इसी साल से अपने कैम्पस में शिफ्ट हुआ है, जहां अभी भी निर्माण चल रहा है। ऐसे में बिना व्यवस्थित अधोसंरचना के यह मुकाम हासिल करना किसी भी संस्थान के लिए आसान नहीं होता है। आईआईटी इंदौर ने टीएलआर में 86.75, आरपीसी में 75.78, जीओ में 89.85, ओआई में 39.23, और परसेप्शन में 46 स्कोर हासिल किया है।
सूची में श्री गोविंदराम सेकसरिया इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी (एसजीएसआईटीएस) को 40वां स्थान मिला है। यूजीसी और एआईसीटीई के साथ मिलकर चल रहे शोध की बदौलत यह बाकी संस्थानों की तुलना में हाईटेक हो गया है। इस वर्ष जीपैट में कॉलेज के शिवम स्वर्णकार ने देशभर में पहली रैंक बनाई थी। डीन व एचओडी प्रो. टीआर सैनी ने बताया कि कॉलेज में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग के बजाय शिक्षकों को ही प्लेसमेंट की जिम्मेदारी सौंपी जाती है। यहां यूएस की कंपनी मायलैन व यूके की कंपनी रैकिट एन बैकिसर भी आ चुकी है। बीफार्मा में 60 व एम फार्मा में इंडस्ट्रियल फार्मेसी की 18 और मेडिसिनल केमिस्ट्री की 18 सीटें हैं।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.