MOVIE REVIEW:-‘The Jungle Book’

jungle book

घना जंगल…चारों ओर जानवर ही जानवर…उछलते-कूछते बंदर…दहाड़ लगाते शेर… इन सबके बीच में शेरखान और मोगली। द जंगल बुक फिल्म उन लोगों को बेहद खास है, जिन्होंने 90 के दशक में अपना बचपन गुजारा और दूरदर्शन में जंगल बुक के साक्षी रहे। उनका बचपन एक फिर लौट आया है। एक बार फिर जंगल बुक उनके सामने है। वहीं गीत है- जंगल जंगल बात चली है…। वाकई द जंगल बुक ने एक बार 90 के बचपन में ताजगी भर दी है और आज के बचपन को न ताजगी दी है। खास बात तो यह है कि जंगल बुक की यादें जेहन से कभी नहीं मिट सकतीं। दूसरी ओर निर्देशक जोन फेवरियू ने इस चिरकालिक स्मृति को बड़े पर्दे पर पेश कर उसे अविस्मरणीय बना दिया है। बघेरा, शेरखान और मोगली को एक नए शानदार और अद्भुत रूप में देखना बेहद रोमांचकारी अनुभव है।
गौरतलब है कि लेखक रूडयार्ड किपलिंग की मोगली की कहानियों पर आधारित डिज्नी ने एक एनिमेटेड फिल्म 1967 में बनाई थी, जिसे अब एक नए रूप में डिज्नी पेश कर रहा है। 49 वर्ष बाद एक बार फिर यह फिल्म हाजिर है, जिसे आधुनिक तकनीक ने और बेहतर बना दिया है। पहली बार देखने वाले बच्चों के लिए यह अद्‍भुत अनुभव होगा। इस फिल्म में नवोदित बाल कलाकार नील सेठी ने मोगली का किरदार निभाया है और फिल्म में वह अकेले मानवीय कलाकार हैं, जबकि अन्य सभी कलाकार कम्प्यूटर ग्राफिक्स से बनाए गए हैं। तकनीकी स्तर पर फिल्म लाजवाब है। बैकग्राउंड म्यूजिक, सिनेमाटोग्राफी, स्पेशल इफेक्ट्स, रंगों का संयोजन परफेक्शन के साथ किया गया है।
नील सेठी पहले फ्रेम से ही मोगली नजर आते हैं। पूरे आत्मविश्वास के साथ उन्होंने किरदार को जिया है। फिल्म के हिंदी वर्जन में ओम पुरी, इरफान खान, नाना पाटेकर और प्रियंका चोपड़ा जैसे सितारों ने आवाज दी है और इन्होंने डबिंग इतने उम्दा तरीके से की है कि ये पात्र और अच्छे लगने लगते हैं। शेर खान के रूप में जहां नाना पाटेकर डराते हैं तो बालू के रूप में इरफान खान हंसाते हैं। किंग लुई के संवाद स्तर से नीचे हैं।
करीब 107 मिनट अवधि की इस फिल्म का कथानक इस तरह गढ़ा गया है कि आपको सांस लेने की भी फुरसत नहीं मिलेगी। भालू बालू की आवाज को बिल मुरे और हिंदी में इरफान खान ने सजाया है और मोगली के साथ मानवीय बस्ती तक की उसकी यात्रा पर्दे पर रोमांचक प्रतीत होती है। द जंगल बुक बड़े भी देखें और अपने साथ बच्चों को भी ले जाएं। वे भी इस अद्भुत, शानदार और ब्लॉबस्टर अनुभव को अपने जेहन में संजोकर रखेंगे।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.