मोदी के स्टार्ट अप इंडिया के तहत एम्प्लॉयमेंट जनरेट कर रहे यंगस्टर्स

Modi-new-1459926461

इंदौर। बड़े इंस्टिट्यूशंन से इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और कॉमर्स की डिग्री लेने के बाद यंगस्टर्स लाखों के पैकेज छोड़ एंटरप्रीन्योरशिप में दिलचस्पी ले रहे हैं। वे स्टडी की नॉलेज और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खुदका वेंचर शुरू कर, दूसरों को एम्पलॉयमेंट दे रहे हैं। एंटरप्रीन्योरशिप की रह पर चल रहे इन युवाओं का उद्देश्य अपनी स्किल से एम्पलॉयमेंट जनरेट करना है।
इन युवाओं ने दो से तीन लोगों की टीम से अपने स्टार्टअप की शुऱुआत की , जो अब बड़ी टीम बन चुकी है।आपको बताने जा रहा है ऐसे ही यंगस्टर्स के बारे में, जिन्होंने अपनी हॉबी के पैशन को पूरा करने के लिए हाई सैलरी की जॉब को छोड़ एंटरप्रीन्योरशिप की राह चुनी।
इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग करने वाले कमल राठौड़ और विवेक चंद्र कुमार सबकुछरिपेयर.कॉम वेबसाइट रन कर रहे हैं। कमल ने बताया कि दोनों ने हाल ही में इंजीनियरिंग पूरी की है। उन्होंने कहा, एंटरप्रीन्योर बनना गोल था जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को एंप्लॉयमेंट दे सकें। इसलिए जॉब न करके खुद की वेबसाइट ओपन की। सोशल मीडिया और ऑनलाइन मीडिया पर रिसर्च की तो पता चला ऑनलाइन प्लेटफार्म तेजी से ग्रो कर रहा है। लोगों तक पहुंचने का यह आसान जरिया है। इसलिए वेबसाइट के जरिये लोगों की इलेक्ट्रानिक से जुड़ी रिपेयरिंग करवाते हैं। कमल बताते हैं शुरू में दो मैंबर थे जो अब बढ़कर 10 से ज्यादा हो चुके हैं।
कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करने वाले चर्चित जैन एनिमेशन और वेब डेवलपमेंट फील्ड में वर्क कर रहे हैं। वे बताते हैं, चेन्नई की एक कंपनी में प्लेसमेंट हुआ। लेकिन जॉब ठुकराकर एनिमेशन बेस्ड फर्म शुरू की। इसके लिए ऑनलाइन ऑनलाइन मीडिया की मदद ली। वे आस्ट्रेलिया और यूएस के लिए एनिमेटेड ई-लर्निंग वीडियो कंटेट बनाते हैं। साथ ही एनिमेशन एड भी बना रहे हैं। अभी फर्म में 25 से ज्यादा उम्मीदवारों को प्लेस कर जॉब दे चुके हैं।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.