195 मिनट में 161 फीट लम्बी बर्फी बनाकर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

barfi-650_650x400_41463419421

देहरादून की ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी के शिक्षक और छात्र-छात्राओं ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। यूनिवर्सिटी ने महज 195 मिनट में 161 फीट लम्बी बर्फी बनाकर यह नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है।
आईएएस अधिकारी स्वाति भदौरिया समेत तीन अधिकारियों की मौजूदगी में यह रिकॉर्ड बनाया गया है। यह ग्राफिक एरा का तीसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले ग्राफिक एरा के शिक्षक अरविंद मिश्रा लगातार सात दिन व रात पढ़ाने का और फिर फ्रांस जाकर लगातार दिन रात पढ़ने का विश्व कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। ये दो कीर्तिमान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हैं।
ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय के होटल मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने यह अनोखा वर्ल्ड रिकॉड बनाया है। असिस्टेंट प्रोफेसर शेफ चंद्रमौलि के नेतृत्व में 150 फीट लम्बी बर्फी बनाने का लक्ष्य लेकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए टीम 33 का गठन किया गया था। सोमवार सुबह ठीक दस बजकर 50 मिनट ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला के हरी झंडी दिखाने के साथ ही पूरी टीम एक साथ बर्फी बनाने के काम में जुट गई।
टीम लीडर शेफ चंद्रमौली ने बताया कि यह विशाल बर्फी बनाने के लिए दूध के पदार्थों के साथ ही चीनी, घी, मेवे आदि इस्तेमाल किए। कच्चे सामान से बर्फी बनाने का विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए इस टीम ने 220 मिनट में 150 फीट बर्फी तैयार करने का लक्ष्य रखा था। एचओडी डॉ. विनय राणा ने बताया कि टीम 33 ने केवल 195 मिनट में ही लक्ष्य से कहीं आगे निकल कर 161 फीट लम्बी बर्फी बना ली।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.