13 और शहर बनेंगे स्मार्ट सिटी

phpThumb_generated_thumbnail

शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने मंगलवार को दिल्ली में 13 नए शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने का ऐलान किया। इन 13 शहरों को फास्ट ट्रैक कंपीटीशन के जरिए चुना गया है।
इन शहरों में चंडीगढ़, रायपुर, न्यू टाउन कोलकाता, रांची, फरीदाबाद, भागलपुर, पणजी, पोर्ट ब्लेयर, इंफाल, अगरतला, लखनऊ, वारंगल, धर्मशाला के नाम शामिल हैं।
यह घोषणआ करते हुए नायडू ने कहा कि इन 13 शहर में आने वाले समय में 13229 करोड़ रुपये का निवेश का प्रस्ताव है। इसके पहले जनवरी में शहरी विकास मंत्रालय ने 20 शहरों को स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल किया था। आज के ऐलान के बाद अब देश में 33 शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए चुन लिया गया है।
इन शहरों में विकास में लिए 80789 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव है। नायडू ने कहा कि 27 और शहरों को इस लिस्ट में शामिल करने के लिए इस साल के अंत तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
सरकार ने गुरुवार को उन 20 शहरों की सूची जारी की जिन्‍हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट के तहत स्‍मार्ट शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा।
इससे पहले जिन शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर चुना गया है उनके नाम इस प्रकार हैं- भुवनेश्‍वर, पुणे, जयपुर, सूरत, कोच्चि, अहमदाबाद, जबलपुर, विशाखापट्टनम, सोलापुर, दावणगेरे, इंदौर, नई दिल्‍ली क्षेत्र, कोयंबटूर, काकीनाडा, बेलगावी (बेलगाम), उदायपुर, गुवाहाटी, चेन्‍नई, लुधियाना, भोपाल।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.