गूगल वॉइस सर्च रिकॉर्ड कर लेता है आपकी बातें, ऐसे करें डिलीट

googlevoice_02_06_2016

आपने अपने स्‍मार्टफोन के आस-पास रहते हुए सालों से जो बाते की हैं, उन सब बातों को गूगल रिकॉर्ड कर सकता है और उन्‍हें आप सुन भी सकते हैं। कंपनी गुपचुप तरीके से उन कई बातों को रिकॉर्ड कर लेता है, जो उसके उत्‍पाद के आस-पास की जाती हैं।
यह फीचर लोगों को उनकी आवाज में सर्च करने में मदद करने के एक टूल के रूप में काम करता है। साथ ही इसके जरिये गूगल अपने लैंग्‍वेज रिक्‍गनिशन टूल्‍स को भी सुधार रहा है। मगर, इन ऑडियो फाइलों को सुनना और उन्‍हें डिलीट करना आसान है। इसके लिए आपको स्‍पेशल पेज पर जाना होगा, जहां गूगल ने आपके बारे में सूचनाएं जमा की हैं।
गूगल के हिस्‍ट्री पेज पर जाने पर आप इसे पा सकते हैं, जहां आपको रिकॉर्डिंग्‍स की लंबी सूची मिलेगी। कंपनी ने इसके लिए एक खास ऑडियो पेज बनाया है। वेब पर अन्‍य गतिविधियों के लिए दूसरा पेज बनाया है, जिसमें वह सारी जानकारी रहती है, जो कुछ भी आपने इंटरनेट पर किया है।
गूगल ने इस नए पोर्टल को जून 2015 में लॉन्‍च किया था और तब से यह सक्रिय है। यानी यहां आपको वह सारी बातें सुनने के लिए मिल जाएंगी, जो आपको लगता होगा कि आपकी निजी बातें थीं और उन्‍हें किसी और ने नहीं सुना होगा। मगर, वे गूगल के पेज पर सेव होंगी।
ये रिकॉर्डिंग्‍स एक डायरी की तरह काम करती हैं, जो आपको उन जगहों और परिस्थितियों के बारे में याद दिलाएंगी जहां आप और आपका फोन मौजूद था। इन फाइल्‍स को डिलीट करने के लिए आप गूगल के वॉइस पेज पर जाएं। यहां आप सारी फाइल्‍स या च‍ुनिंदा फाइल्‍स को डिलीट कर सकते हैं।
यदि आप चाहते हैं कि गूगल आपकी बातों को कभी रिकॉर्ड नहीं करे, तो वर्चुअल असिस्‍टेंट को आप ‘टर्न ऑफ’ कर दें। मगर, ऐसा करने पर आप गूगल के सबसे उपयोगी फीचर गूगल वाइस सर्च से भी कट जाएंगे।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.