आईआईटी इंदौर के छात्रों ने शुरू किया इंटरप्रेन्योरशिप सपोर्ट सेल

iit_indore_

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) इंदौर के फाइनल ईयर के छात्र शहर के अन्य छात्रों को अभी से इंटरप्रेन्योर बनने के गुर सिखा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने वेबसाइट बनाई है और इस पर शहर के अन्य छात्रों को जोड़ा जा रहा है। सेल शुरू हुए कुछ ही महीने हुए हैं और एक हजार से ज्यादा छात्रों को जोड़ा जा चुका है। इसमें देशभर के बिजनेस एक्सपर्ट को बुलाकर बिजनेस आईडिया और प्लान तैयार किए जा रहे हैं।
नए बिजनेस आईडिया से लेकर प्रोडक्ट की मार्केटिंग तक की स्ट्रेटजी को बारीकी से समझाने के लिए आईआईटी इंदौर के छात्र बड़ी कंपनियों के सीईओ और डायरेक्टर्स को शहर के छात्रों से जोड़ रहे हैं। संस्थान के सभी प्रोफेसर भी सपोर्ट सेल को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों को सहयोग दे रहे हैं। यह सेल आईआईटी के हॉस्टल से संचालित किया जा रहा है।
इंटरप्रेन्योरशिप सेल बनाने के पीछे यह भी मकसद है कि आईआईटी में पढ़ने वाले कई छात्र जॉब के बजाय बिजनेस पसंद करते हैं। इससे जरूरी हो गया है कि आईआईटी से पासआउट होने के पहले छात्रों को इंडस्ट्रीज के कामों को बेहतर तरीके से समझा दिया जाए। विभिन्न कंपनियों की केस स्टडीज बताई जा रही है और विभिन्न मार्केट पर रिसर्च छात्रों से कराई जा रही है। खासकर दुनियाभर में चल रहे ई-कॉमर्स मार्केट पर ज्यादातर छात्र काम कर रहे हैं। आईआईटी छात्रों का मानना है भविष्य में ऑनलाइन बिजनेस में नए आइडिया जोड़कर कम समय में बेहतर बिजनेस बनाया जा सकता है। आईआईटी के प्रोफेसर्स भी टेक्नोलॉजी स्तर पर आगे बढ़ने वाले इंटरप्रेन्योर को कई महत्वपूर्ण ट्रिक्स बता रहे हैं।
इंटरप्रेन्योरशिप टीम इंदौर, दिल्ली व मुंबई आईआईटी सहित देशभर के संस्थानों में सेमिनार और वर्कशॉप आयोजित कर रही है। इसमें शहर के छात्रों को भी शामिल किया जा रहा है। टीम का कहना है स्टार्टअप की शुरुआत के पहले एक बेहतर बिजनेस प्लान की जरूरत पड़ती है। प्लान जितना डिटेल्स में होगा, बिजनेस उतना ऊपर जाएगा। छात्रों को बताया जा रहा है कि बिजनेस प्लान कैसे बनाया जाता है। इसके लिए क्या-क्या रिसर्च की जरूरत पड़ती है। चूंकि ज्यादातर कंपनियां बिजनेस प्लान समझने के बाद ही फंडिंग में सहयोग देती है, इसलिए आईआईटी टीम का ज्यादा फोकस छात्रों में बिजनेस प्लान बनाने की सोच उत्पन्न करना है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.