शारापोवा दो साल के लिए निलंबित

ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान प्रतिबंधित दवा मेलडोनियम के सेवन की दोषी पाई गईं रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को बुधवार को दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया। इससे उनके करियर पर भी सवालिया निशान लग गया है। पांच बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन शारापोवा ने मार्च में एक प्रेस वार्ता कर रहस्योद्घाटन किया था कि जनवरी में हुए डोप टेस्ट में वह फेल हो गई हैं।
जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय टेनिस फेडरेशन (आइटीएएफ) ने उन्हें अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया था। तब शारापोवा ने कहा था कि उन्हें नहीं पता था विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी ने मेलडोनियम के सेवन पर रोक लगा रखी है। आइटीएफ के मुताबिक ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद दो फरवरी को मास्को में किए गए डोप टेस्ट में भी शारापोवा फेल हुई थीं। शारापोवा के केस की सुनवाई आइटीएफ के तीन सदस्यीय पैनल के सामने हुई।
पैनल के सामने शारापोवा के वकील जॉन हैगार्टी ने उनका पक्ष रखा। आइटीएफ के इस फैसले से दुनिया की सबसे चर्चित महिला टेनिस खिलाड़ियों में से शारापोवा के करियर पर अनिश्चितता के बादल छा गए हैं। हालांकि शारापोवा के सामने दो साल के निलंबन के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में चुनौती देने का विकल्प खुला हुआ है।
पूर्व नंबर एक शारापोवा टेनिस इतिहास की उन दस महिला खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्होंने करियर ग्र्रैंड स्लैम पूरा किया है। मौजूदा रैंकिंग में 26वें स्थान पर काबिज शारापोवा के डोपिंग में फेल होने के बाद से कई बड़े ब्रांड नाता तोड़ चुके हैं। जिसके कारण अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने हाल ही में उन्हें सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शीर्ष से बेदखल कर दिया है। फोर्ब्स मैगजीन की ओर से जारी रिपोर्ट में शारापोवा 11 साल तक इस सूची में शीर्ष पर बरकरार थीं।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.