वर्ल्ड म्यूजिक डे आज

world music day

विश्व संगीत दिवस’ (World Music Day) प्रत्येक वर्ष 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है। विश्व संगीत दिवस को फेटे डी ला म्यूजिक (Fête de la Musique) के नाम से भी जाना जाता है। इसका अर्थ है म्यूजिक फेस्टिवल। विश्व संगीत दिवस के अलावा इसे संगीत समारोह के रूप में भी जाना जाता है।
विश्व संगीत दिवस को मनाने का उद्देश्य अलग-अलग तरीके से म्यूजिक का प्रोपेगैंडा तैयार करने के अलावा एक्सपर्ट व नए कलाकारों को एक मंच पर लाना है। विश्व संगीत दिवस का उद्देश्य लोगों को संगीत के प्रति जागरूक करना है ताकि लोगों का विश्वास संगीत से न उठे।
एक और सिद्धांत है , फ्रांस में अमेरिकी संगीतकार योएल कोहेन के अनुसार, 1976 में , गर्मियों संक्रांति की शुरुआत चिह्नित करने के लिए एक सब – रात संगीत उत्सव का प्रस्ताव रखा और उसके बाद से पूरी दुनिया को 21 जून को विश्व संगीत दिवस मनाता है ।
अब यह दुनिया भर में 32 से अधिक देशों के साथ दुनिया भर में एक घटना का जश्न मनाने के अपने तरीके में दिन बन गया है।
इस दिन पर, संगीतकारों पार्कों, संग्रहालयों , रेलवे स्टेशन , महल आदि इस संगीत के सभी प्रकार जनता के लिए सुलभ बनाने में मदद करता है में मुक्त करने के लिए करते हैं। यह संगीत के माध्यम से बातचीत और एक खास रिश्ता साझा करने का अवसर देता है ।
दिन शांति को बढ़ावा देने और संगीत के माध्यम से सद्भावना का प्रसार करने के लिए मनाया जाता है। विश्व संगीत दिवस अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन , लक्समबर्ग, जर्मनी, स्विट्जरलैंड , कोस्टा रिका, चीन, भारत, लेबनान और कई अन्य देशों में मनाया जाता है।
चूंकि भारत विविध संस्कृतियों के साथ विविधता का देश है, हर क्षेत्र में जो अपना अनूठा संगीत फार्म है दिन को मनाने के संगीत के शाश्वत परंपरा जारी है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.