नौकरी देने से पहले कंपनियां देख रहीं सोशल मीडिया प्रोफाइल

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

iconic-mobile-phones

नौकरी पाने के लिए केवल आपका ज्ञान और स्किल्स ही काफी नहीं है, सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट भी इसमें अहम भूमिका निभा सकती है। आपने अपने फेसबुक पर क्या लिखा या टि्वटर पर कैसे ट्वीट किए या आपकी लिंक्डइन प्रोफाइल क्या कहती है। आप सोशल मीडिया पर कैसे लोगों के संपर्क में हैं, लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, अब कंपनियां ये सब भी नौकरी देने से पहले देख रही हैं।
शहर की 50 फीसदी से ज्यादा कंपनियां नौकरी देने से पहले केंडिडेट की सोशल मीडिया प्रोफाइल को सर्च कर रही हैं। दरअसल, इन प्रोफाइल से कंपनियों को केंडिडेट की रूचि, उसके रिफरेंस और विश्वसनीयता के बारे में पता चलता है, जिस आधार पर उनके लिए केंडिडेट को शॉर्टलिस्ट करना आसान होता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको बेहतर नौकरी मिले, तो ज्ञान के साथ-साथ सोशल मीडिया पर आपकी सकारात्मक छवि भी होनी चाहिए।
कंपनियों को सोशल मीडिया अकाउंट से केंडिडेट की रूचि के बारे में पता चलता है, जो उन्हें शॉर्टलिस्ट करने में मदद करता है। करीब 30 फीसदी कंपनियां केंडिडेट की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर यह देखती हैं कि अन्य लोग केंडिडेट के बारे में क्या राय रखते हैं।
एक राष्ट्रीय फाइनेंस कंपनी में एवीपी एचआर शिशिर देशमुख ने बताया कि कंपनी सबसे ज्यादा केंडिडेट की लिंक्डइन प्रोफाइल को चैक करती है। दरअसल, लिंक्डइन प्रोफेशनल सोशल मीडिया साइट है और इससे केंडिडेट की पूर्व की कंपनी, उसकी प्रोफाइल और रिफरेंस के बारे में पता चल जाता है। वह किसी को फाइनल इंटरव्यू के लिए बुलाने से पहले उसकी लिंक्डइन प्रोफाइल को जरूर चैक करते हैं। इस पर मौजूद रिफरेंसेस के जरिए केंडिडेट के बारे में पता लगाया जाता है।
एक मल्टीनेशनल कंपनी में एचआर नुपुर फाटक के अनुसार, केंडिडेट की लिंक्डइन प्रोफाइल के अलावा फेसबुक और टि्वटर प्रोफाइल भी सर्च की जाती है। इन पर केंडिडेट द्वारा की गई पोस्ट, लाइक से उसकी पर्सनालिटी के बारे में पता चलता है। इससे कैंडिडेट चुनने में आसानी होती है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.