लौंग की चाय के फायदे..!!

0
196

अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और उन लोगों में से हैं जिनकी सुबह चाय के प्याले के बिना शुरू ही नहीं होती है तो एकबार लौंग वाली चाय जरूर पीजिए. लौंग वाली चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आसान शब्दों में कहें तो लौंग वाली चाय एक औषधि है.

acting-course-Advertisement-final.jpg

कैसे बनाएं लौंग की चाय :

एक छोटी चम्मच लौंग को पीस कर चूर्ण बना लें।
अब इस चूर्ण को एक कप पानी में मिलाकर 10 मिनट तक उबलने दें।
उबलने के बाद इसमें चाय की पत्ती को भी डालकर उबलने के लिए छोड़ दें। और थोड़ी सी चीनी भी आप इसमें डाल सकते हो।
इसके बाद इसे छाने और इसका सेवन करें।

यदि बुखार आ गया हो तो एैसे में चाय में लौंग को डालकर पीने से बुखार से राहत मिलती है। बुखार को प्राकृतिक व घरेलू तरीके से ठीक करने की कारगर दवा है लौंग।

1. अगर आपको ओरल प्रॉब्लम है तो लौंग वाली चाय पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी. लौंग वाली चाय के नियमित सेवन से मसूड़ों और दांतों से जुड़ी लगभग सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी साफ हो जाते हैं.

2. अगर आपको सर्दी है और सीने में जकड़न है तो भी लौंग वाली चाय पीना फायदेमंद रहेगा. इससे कफ साफ होता है और जकड़न दूर होती है.

3. लौंग में मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन में फायदा होता है. साथ ही इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है.

4. लौंग की चाय उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जिन्हें अक्सर पेट से जुड़ी परेशानियां रहती हैं. अगर आपको अक्सर एसिडिटी और पेट दर्द की शिकायत रहती है तो आज से ही लौंग वाली चाय पीना शुरू कर दें.

5. स्क‍िन के लिए भी लौंग बहुत फायदेमंद है. नियमित रूप से लौंग की चाय पीने पर स्क‍िन से जुड़ी कई तरह की प्रॉब्लम नहीं होती है.

    'No new videos.'