जेईई मुख्य परीक्षा 2018..!!!

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

जेईई मुख्य 2018 अप्रैल 2018 के पहले सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। सटीक तारीखों निश्चित तारीख को जितना जल्दी हो सके घोषित किया जाएगा| जेईई मुख्य 2018 एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा है। आईआईटी के प्रवेश के लिए यह पहली चरण की परीक्षा है। जेईई मुख्य 2018 के माध्यम से, योग्यताधारी उम्मीदवारों को भाग लेने वाले संस्थानों में स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के लिए प्रवेश की पेशकश की जाएगी। जेईई मुख्य 2018 के माध्यम से बी.टेक प्रवेश के लिए पात्र माना जाने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम कक्षा बारहवीं में 75% अंकों (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 65%) या अपने संबंधित बोर्डों में शीर्ष 20 प्रतिशतय में 2017-18 के शैक्षणिक वर्ष से, जेईई मेन के आवेदन पत्र को भरने के लिए आधार कार्ड नंबर अनिवार्य है, इस प्रकार, इच्छुक कार्डधारक जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें अपने आधार कार्ड मिलना चाहिए ताकि कोई अंतिम क्षण भ्रम न हो। जेईई मुख्य 2018 के लिए 12 लाख से अधिक उम्मीदवार इस राष्ट्रीय स्तर के इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में भाग लेते हैं। पात्रता मानदंड, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम घोषणा, उत्तर कुंजी, परामर्श और सीट आवंटन, आदि नीचे दिए गए लेख के माध्यम से जाते हैं।

जेईई मुख्य पात्रता मानदंड 2018

जेईई मुख्य 2018 को लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को सीबीएसई द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना है, जो प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा आयोजित करने वाला परीक्षा है। जेईई मुख्य 2018 पात्रता मानदंड में जेईई मुख्य 2018 के लिए आवेदन करने से पहले आयु, योग्यता परीक्षा, योग्यता के निशान, योग्यता परीक्षा में विषयों की संख्या और प्रयासों की संख्या आदि से संबंधित पात्रता शर्तें शामिल हैं, अल उम्मीदवारों को जेईई के निम्नलिखित पात्रता मानदंडों के माध्यम से जाना चाहिए|

आयु सीमा: सीबीएसई के अनुसार, इच्छुक उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए 1 अक्टूबर, 1993 (या 25 साल की उम्र के) के बाद या उसके बाद जन्म लेना चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में, आयु के मानदंड को 5 साल से छूट दी गई है। इसका मतलब यह है कि इन श्रेणियों के उम्मीदवार 1 अक्टूबर, 1988 (या 30 वर्ष की आयु) पर या उसके बाद पैदा होने चाहिए।

शैक्षिक आवश्यकताएं: उम्मीदवारों को 2016 या 2017 में 12 वीं (या समकक्ष) परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वर्ष 2018 में क्वालीफाइंग परीक्षा या कक्षा 12 वीं या समकक्ष परीक्षा में आने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता अंक: सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 75% अंक हासिल करने की आवश्यकता है या उनकी कक्षा 12 वीं बोर्ड या समकक्ष परीक्षा में शीर्ष 20 प्रतिशतय में होना चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पात्रता योग्यता की आवश्यकता 65% है।

योग्यता परीक्षा में विषयों की संख्या: उम्मीदवारों ने कम से कम 5 विषयों को 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा में ले लिया होगा।

आधार कार्ड संख्या: सभी उम्मीदवारों को आधार कार्ड और एक पंजीकृत आधार कार्ड नंबर होना चाहिए।

प्रयासों की संख्या: अभ्यर्थी जेईई मेन के लिए 3 बार कुल आवेदन कर सकते हैं

जेईई मुख्य 2018 के परीक्षा पैटर्न के मुख्य बिंदु

जेईई मुख्य 2018 में पेपर आई और पेपर II होगा। उम्मीदवारों को या तो दोनों या दोनों कागजात ले जा सकते हैं। पेपर I बीटेक के लिए है जबकि पेपर II को बीएआरच कार्यक्रम में प्रवेश के लिए रखा जाता है।

परीक्षा में उद्देश्य प्रकार या एकाधिक विकल्प प्रश्न (एमसीक्यू) हैं

जेईई मुख्य 2018 अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, मराठी और गुजराती भाषाओं में आयोजित होने की उम्मीद है।

प्रवेश परीक्षा दोनों तरीकों में आयोजित की जाती है – ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) और ऑफ़लाइन (पेन और पेपर आधारित परीक्षा)

जेईई मुख्य 2018 के लिए कुल अंक 360 कुल 90 प्रश्नों के खिलाफ हैं। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक प्रश्न में 4 अंकों का भार है। सही उत्तर प्रत्येक 4 अंक लाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर में नकारात्मक अंकन किया जाएगा (-1 या 1/4 अंक काटा जाएगा)।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.