रेसिपी: घर में बनाएं ‘क्रीमी पोटैटो-चीज मोमोज’….!!

मोमोज ज्यादातर लोगों के पसंदीदा खानो में शुमार होते हैं. लेकिन बाहर के खाने से परहेज करने वाले लोग अपनी सेहत के चलते मोमोज नहीं खा पाते. जानिए घर में कैसे बनते हैं ‘क्रीमी पोटैटो-चीज मोमोज’.

मोमोज तिब्बत की रैसिपी है. खाने में बड़े ही स्वादिष्ट होते है, इसलिये भारत में मोमोज बहुत पसन्द आने लगे हैं, मोमोज (Tibetan Steamed Dumplings) बनाने में तेल का प्रयोग बहुत ही कम होता है, और इस खाने को भाप से पकाया जाता है. इसलिये मोमो जल्दी पचने वाला और पोष्टिक खाना है.

मोमोज़ भाप में पकाए जाते हैं. इन्हे बनाने में तेल भी बहुत कम लगता है. इसलिए ये खाने में हल्के और पौष्टिक भी होते हैं. मोमोज़ एक तिब्बती, लज़ीज़ व्यंजन है जिसे भारत में लोग बेहद पसंद करते हैं.

सामग्री

 

भरावन के लिए
आलू- 1/4 किलो (कद्दूकस)
पनीर- 1/2 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट- 2 चम्मच
नमक- 1/4 चम्मच
बारीक कटा हरा प्याज- 1 चम्मच
तेल- 2 चम्मच
गूंदने के लिए
मैदा- 2 कप
नमक- 1/2 चम्मच
बेकिंग पाउडर- 1/2 चम्मच
 विधि
कद्दूकस किए हुए आलू का पानी पूरी तरह से निचोड़ें. भरावन की सभी सामग्री को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिलाएं. मैदा, नमक और बेकिंग पाउडर को मिलाएं और पर्याप्त पानी की मदद से गूंद लें. गूंदे हुए मैदे को बहुत पतला बेल लें और छोटे-छोटे गोले में काटें या छोटी-छोटी पूरियां बेलें. हर पूरी के बीच में तैयार मिश्रण डालें और पूरी के किनारों को सील करें और बीच से ट्विस्ट करके उसे मोमोज का आकार दें. सारे मोमोज ऐसे ही तैयार करें. 10 से 12 मिनट तक भाप पर पकाएं. मोमोज की लाल वाली चटनी के साथ सर्व करें.
Send SMS to :
You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply