अमिताभ बच्चान और राजेश खन्ना के बारे मे ये क्या कह गए नसीरुद्दीन शाह..???

नसीरुद्दीन शाह भारतीय सिनेमा के एक बेहतरीन कलाकार हैं। हाल ही में इन्होंने बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के बारे में कमेंट कर एक नई बहस शुरू कर दी है। इंडस्ट्री के कई दिग्गज नसीरुद्दीन शाह द्वारा की गयी इस टिप्पणी की आलोचना भी कर रहे हैं। परंतु हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब नसीर साहब ने बॉलीवुड के किसी बड़े स्टार के बारे में ऐसा कहा हो। इससे पहले भी नसीरुद्दीन शाह कई बार बॉलीवुड के स्टार्स के ऊपर जुबानी हमले कर चुके हैं जिनमें शदी के महानायक भी शामिल हैं। आगे हमने ऐसे ही महान कलाकारों का जिक्र किया है जो नसीरुद्दीन शाह के निशाने पर रहे हैं।

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड सिनेमा के शहंशाह हैं। उनको हर कोई सदी का महानायक कह कर पुकारता है लेकिन नसीरुद्दीन शाह इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं। एक प्रसिद्ध टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में नसीरुद्दीन ने कहा था कि “अमिताभ बच्चन ने अपने वक्त में कभी बेहतरीन रोल नहीं किए थे। हां, वो रोल मनोरंजक हो सकते हैं लेकिन बेहतरीन नहीं थे।” नसीरुद्दीन शाह के अनुसार अमिताभ बच्चन अब कुछ बेहतर रोल कर रहे हैं लेकिन 70 और 80 के दशक में उनके रोल कोई खास नहीं थे। इस इंटरव्यू के बाद भी लोगों ने नसीरुद्दीन शाह की काफी आलोचना की थी।

फरहान अख्तर की फिल्म भाग मिल्खा भाग एक क्रिटिकली अक्लेम्ड फिल्म थी जिसके लिए उनको फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड भी मिला था। जब फरहान की इस फिल्म पर नसीरुद्दीन शाह से पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि “फरहान फिल्म में एकदम फेक थे।” इसके बाद फरहान खान की मां शाबाना ये कहते हुए नसीर से नाराज हुईं थी कि वो अपनी फिल्मों पर ध्यान दें। जैसे उनकी लास्ट फिल्म जैकपॉट आयी थी उसके बाद उन्हें सोचने की जरुरत है कि वो क्या कर रहे हैं।

ये सभी जानते हैं कि बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह फिल्मों के साथ-साथ थियेटर में भी एक्टिव रहते हैं। असल में वो आज-कल फिल्मों से ज्यादा थियेटर में ही दिख रहे हैं। अपनी बीबी के साथ दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि “रंगमंच की दुनिया को उन कलाकारों की बिल्कुल जरुरत नहीं है जिनका बॉलीवुड करियर खत्म हो चुका है, और अब वो थियेटर करने चले आये हैं। हमें उनकी जरुरत नहीं हैं।” इस बात से उनका इशारा बॉलीवुड के शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा की तरफ था।

प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण ने हॉलीवुड में कदम रखा ही था कि नसीर साहब ने ये कहते हुए बहस छेड़ दी थी कि वहां के लोग एशियन्स को लीड रोल या सेन्ट्रल रोल नहीं देते हैं। उन्होंने ये भी कहा था कि दिखियेगा जल्द ही वहां गये लोग वापस आ जायेंगे।

हाल में बॉलीवुड के सबसे पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना पर किए गये अपने कमेंट के बाद नसीर साहब चर्चा में आये थे। नसीरुद्दीन साहब ने अपने बयान में कहा था कि वो कोई उम्दा कलाकार नहीं थे। हां, लोगो के पसंद थे और जितनी बार मैं उनसे मिला वो बौद्धिक तौर पर भी कोई मुझे कुछ खास नहीं लगे। उसके बाद बॉलीवुड के कई लोगों ने उनकी आलोचना की थी। यहां तक कि इस मामले में सलमान खान के पिता सलीम खान ने भी ट्वीट करके नसीर साहब की आलोचना की थी।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.