क्या आप हैं किशोर दा के सबसे बड़े फैन…????

अपने करियर के दौरान किशोर दा ने सैकड़ों चेहरों के लिए लगभग 35,000 फिल्मी और गैर-फिल्मी गाने गाए, लगभग 80 फिल्मो में अभिनय किया, 10 फिल्मो का निर्माण किया, और 8 फिल्मों के लिए संगीत निर्देशन का जिम्मा उठाया…
गायक, संगीत निर्देशक, गीतकार, अभिनेता, निर्माता-निर्देशक किशोर कुमार को दुनिया से अलविदा कहे 30 साल गुजर चुके हैं. किशोर दा को इंडस्‍ट्री में सबसे सफल गायकों में से एक माना जाता है. उनके गाए गानों को लोग आज भी गुनगुनाते हैं. आज की फ‍िल्‍मों में उनके गानों का रीमेक क‍िया जाता है. कर‍ियर की शुरुआत में किशोर को संगीतकारों ने ज्‍यादा महत्‍व नहीं द‍िया, लेकिन बाद में उन्‍होंने अपनी गायकी से ऐसी अमिट छाप छोड़ी कि सभी उनके दीवाने हो गए.

मध्य प्रदेश के खंडवा में 4 अगस्त 1929 को एक मध्यवर्गीय बंगाली परिवार में उनका जन्म हुआ. भाई-बहनों में सबसे छोटे और शरारती किशोर कुमार का रुझान बचपन से ही पिता के पेशे वकालत की तरफ न होकर संगीत की ओर था. अभिनेता और गायक केएल सहगल के गानों से प्रभावित किशोर कुमार उनकी ही तरह के गायक बनना चाहते थे.
आरडी बर्मन के संगीत निर्देशन में किशोर कुमार ने ‘मुनीम जी’, ‘टैक्सी ड्राइवर’, ‘फंटूश’, ‘नौ दो ग्यारह’, ‘पेइंग गेस्ट’, ‘गाइड’, ‘जूल थीफ’, ‘प्रेम पुजारी’, ‘तेरे मेरे सपने’ जैसी फिल्मों में अपनी जादुई आवाज से फिल्मी संगीत के दीवानों को अपना दीवाना बना लिया. एक अनुमान के मुताबिक, किशोर ने साल 1940 से साल 1980 के बीच करीब 500 से ज्‍यादा गाने गाए. किशोर कुमार की खासियत ही थी कि उन्होंने देव आनंद से लेकर राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन के लिए अपनी आवाज दी और इन सभी एक्‍टर्स पर उनकी आवाज जंचती थी. कंगना के बाद अब ये हीरोइन दिख रही है बाजार में….!!!!!
अपने करियर के दौरान किशोर दा ने सैकड़ों चेहरों के लिए लगभग 35,000 फिल्मी और गैर-फिल्मी गाने गाए, लगभग 80 फिल्मो में अभिनय किया, 10 फिल्मो का निर्माण किया, और 8 फिल्मों के लिए संगीत निर्देशन का जिम्मा उठाया. किशोर दा के बारे में जिनता भी कहा जाए वो कम है. यदि आप खुद को मानते हैं उनके सबसे बड़े फैन, तो दे इन आसान सवालों का जवाब.

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.