एप्पल वॉच ने बचाई जान, 180BPM हो गई थी हार्ट रेट

एप्पल वॉच पर नहीं मिलती नोटिफिकेशन तो चली जाती जान, 180BPM हो गई थी हार्ट रेट

क्या आप सोच सकते हैं कि एक घड़ी किसी की जान बचा सकती है? न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन के 28 वर्षीय जेम्स ग्रीन की जान उनकी एप्पल वॉच की वजह से बच गई है।

जेम्स ने खुद को एक डाटा ट्रैकर बताया है। उसने दो साल पहले एप्पल वॉच खरीदा था। उसने बताया कि वह कभी-कभी बाइक चलाते समय ट्रैक करने और नोटिफिकेशन के लिए वॉच पर नजर डालता था, लेकिन अब वह घड़ी उसके जीवन का एक हिस्सा बन गई है।

दरअसल ग्रीन को पता नहीं था कि वह फेफड़े की एक से पीड़िता है। एक दिन अचानक वॉच पर नोटिफिकेशन मिली जिसे पढ़कर ग्रीन का परेशान हो गया। नोटिफिकेशन में वॉच ने बताया कि ग्रीन की हृद्य गति काफी ज्यादा (186BPM) तक पहुंच चुकी है, जबकि किसी सामान्य इंसान के दिल की धड़कन 60 से 90 बीट प्रति मिनट (बीएमपी) होती है। अगर यह नोटिफिकेशन नहीं मिलता तो ग्रीन की मौत भी हो सकती थी। ग्रीन फिलहाल अस्पताल में है जहां उसका इलाज हो रहा है।

बता दें कि शोधकर्ताओं ने एप्पल वॉच को सबसे सटिक हर्ट रेट बताने वाले वॉच की कैटगरी में रखा है। हाल ही में एप्पल इवेंट में वॉच सीरीज 3 की लॉन्चिंग के मौके पर कंपनी के सीईओ टिम कुक ने वॉच के जरिए कॉलिंग का डेमो दिखाया। इस दौरान उन्होंने बताया कि एप्पल वॉच दुनिया की नंबर 1 वॉच है। एप्पल वॉच ने रोलेक्स, फॉसिल और ओमेगा की घड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.