जे.ई.ई. मेन परीक्षा में डेढ़ लाख मेरिट विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार भरवायेगी – मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संवाद के दौरान इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जे.ई.ई. मेन की डेढ़ लाख तक की मेरिट लिस्ट में आने वाले प्रतियोगियों को मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित किये जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि चयनित विद्यार्थियों की इंजीनियरिंग शिक्षा की फीस राज्य सरकार भरवायेगी। अगले वर्ष हाईस्कूल, हायर सेकेण्ड्री स्तर पर कैरियर काउंसलिंग प्रकोष्ठों का गठन किया जायेगा। विद्यार्थी छात्र पंचायत का शीघ्र ही आयोजन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान

दुर्घटना में घायल होने वाले विद्यार्थियों के इलाज का व्यय शिक्षण संस्था अथवा मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से वहन किया जायेगा। विद्यार्थी की मृत्यु होने पर आश्रित परिवार के भरण-पोषण की व्यवस्था की जायेगी। प्लेसमेंट के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के लिये राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और राज्य शासन द्वारा बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ ही स्वदेशी कंपनियों को भी आमंत्रित करवाने की व्यवस्था की जायेगी। जे.ई.ई. परीक्षा में प्रतियोगियों की बड़ी संख्या के दृष्टिगत संबंधित विभागों से परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़वाने ताकि परीक्षार्थियों को घर से दूर नहीं जाना पड़े ऐसी व्यवस्था करवाने का आश्वासन दिया।

युवा सशक्तिकरण मिशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार और कौशल उन्नयन के लिये युवा सशक्तिकरण मिशन बनेगा। इन्टर्नशिप के अवसर बढ़ाने के लिए अच्छे संस्थानों के साथ टाई-अप करने और नये उद्यमों में अवसर उपलब्ध करवाने के प्रयास किये जायेंगे। आई.टी. पार्कों का संचालन शुरू हो रहा है। शीघ्र ही रोजगार के नये अवसर निर्मित होंगे। संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने स्वरोजगार योजनाओं, नवीन विचारों के लिऐ वेंचर केपिटल फण्ड, 600 करोड़ रूपये की लागत से ग्लोबल स्किल पार्क, आई.टी.आई. में स्किल्ड वर्क फोर्स की मांग अनुसार प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की व्यवस्था की जानकारी और विद्यार्थियों के उनके छात्र एवं व्यक्तिगत जीवन से जुड़े प्रश्नों के उत्तर भी दिये।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.