क्यों है होनोलुलू, अमेरिका रहने के लिए दुनिया का सबसे बेहतरीन शहर

होनोलुलू, अमरीका

ये शहर हवाई सूबे की राजधानी है. पिछले एक दशक में यहां की ज़िंदगी बेहतर हुई है. आज हवाई द्वीप में बसा होनोलुलू, बसने के लिहाज़ से अमरीकी शहरों में अव्वल है. इसकी वजह यहां की शिक्षा सुविधाएं और संस्कृति है.

स्थानीय लोग कहते हैं कि दुनिया की अर्थव्यवस्था के विकास के चलते उनके शहर के हालात बेहतर हुए हैं. आज यहां शहरी जीवन के विकास पर ज़ोर दिया जा रहा है, जो पहले नहीं था.

हवाई के पुराने बाशिंदे टॉड एपो कहते हैं कि, “आख़िरकार सरकार और कारोबार जगत को ये समझ में आया कि होनोलुलू के शहरी जीवन में निवेश की ज़रूरत है.”

टॉड एपो द होवार्ड ह्यूज़ कॉरपोरेशन के लिए काम करते हैं. वो कहते हैं कि, “होनोलुलू एक द्वीप पर आबाद है. यहां पर दूसरे शहरों से जुड़ने और वहां की सुविधाएं लेने का विकल्प नहीं है. आज होनोलुलू के हालात बेहतर हैं तो इसमें कई लोगों की कोशिशें शामिल हैं.”

होनोलुलू ने वार्ड विलेज नाम से कई सामुदायिक इलाक़े बसाए हैं. यहां ख़ुदरा कारोबार की सुविधाएं भी हैं और रिहाइश भी. इसके अलावा हार्ट रेल सिस्टम में भी काफ़ी निवेश किया गया है, जो होनोलुलू का पहला रेल सिस्टम है. ये 2020 तक चालू हो जाएगा. ये पुराने होनोलुलू से 20 मील दूर स्थित कुआलाकाई तक जाएगी.

जब दूसरे देशों के लोग यहां आकर बसते हैं, ख़ास तौर से जापान और पूर्वी एशियाई देशों से, तो यहां की परंपरा का दूसरे देशों की संस्कृति से मेल होता है.

द होवार्ड ह्यूज़ कॉरपोरेशन के अध्यक्ष साइमन ट्रेसी कहते हैं कि, “यहां हर शख़्स एक ही नाव पर वार है. यहां की संस्कृति ख़ूबसूरत है. अच्छे शहर की हर ख़ूबी यहां पर मिलेगी. यहां का माहौल तरोताज़ा करने वाला और सेहतमंद है.” साइमन हाल ही में न्यूयॉर्क से आकर यहां बसे हैं.

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.