लम्बे एवं घने बालो को बनाये रखने के लिए ये घरेलू पांच चीजे उपयोगी ..

एक्ट्रेस मेघना कहती है बालो को बेहतर बनाये रखने के लिए घरेलू उपाय ही सबसे बेहतर होता है,चूकि इसमें कोई भी रसायन नहीं होता है इसलिए कोई रिएक्शन होने का डर भी  नहीं रहता है ,

बालों को मजबूत और घना रखना हर किसी की चाह होती है। पर, धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण बाल बिना वजह गिरने लगते हैं। इसके अलावा कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल की वजह से भी बाल गिरना शुरू कर देते हैं। अगर बालों में मजबती चाहिए तो रसोई में रखी ये पांच चीजें जरूर आपकी मदद करेंगी और बालों को लंबा, घना साथ ही मजबूत बनाएंगी। आगे की स्लाइड में जानिए कौन सी हैं वो पांच चीजें..

मेथी के दानें

रात को सोने से पहले मेथी के दानों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इसे पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को करीब 40 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और फिर धो लें। करीब एक महीने तक ऐसा करने से आपको इसका असर साफ दिखने लगेगा। ये नुस्खा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह न सिर्फ हेयरफॉल को कम करता है बल्कि बालों से जुड़ी और परेशानियों से भी निजात दिलाता है।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों की ग्रोथ के लिए वरदान समान होता है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए एक चम्मच आंवले के गूदे में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाकर सो जाएं और सुबह होने पर शैम्पू कर लें।

प्याज का रस

बालों की समस्या का प्याज सटीक उपाय है। इसके लिए प्याज को घिसकर उसका रस निकालें और इसे स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद हेयरवॉश कर लें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जेल या जैतून का तेल भी मिलाकर लगा सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा से बाल लंबे और घने होते हैं। आप चाहे तो बालों पर एलोवेरा जेल या इसका जूस लगा सकती हैं। दो से तीन घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में तीन-चार बार इसे लगाने से आपको फर्क महसूस होगा।गुड़हल
इसके लिए गुड़हल के फूल और पुदीने की पत्तियों को साथ में पीसकर पानी में मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। आधे घंटे के लिए इसे बालों पर लगाएं और फिर अच्छे से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने बाल झड़ना रुक जाते हैं।
Send SMS to :
You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply