भाषा पंछियों के पास भी होती है मगर अफसोस है, उस भाषा को समझने का तरीका नहीं ..

0
28

मुंबई का मेरा एक दोस्त कौओं को खाना खिलाता है. वो कौओं को उनके नाम से पुकारता है और कौए दाना चुगने के लिए आ जुटते हैं. पंछी तो उसकी बात समझते हैं लेकिन मेरा दोस्त पंछियों की जुबान का एक लफ्ज नहीं समझता. काश! ऐसी कोई सिद्धि मुझे हासिल होती, मैं पंछियों की जुबान समझ पाती!

acting-course-Advertisement-final.jpg

दंतकथाओं और मध्यकालीन साहित्य में चिड़ियों की जबान को दिव्य बताया गया है, माना गया है कि जिन पर ईश्वर की कृपा होती है सिर्फ उन्हीं से पंछी अपनी जुबान में बात करते हैं.

पक्षी, पशुओं से संवाद कायम कर लेते हैं- रैवेन यानि स्याह कौवे (रैवेन को संस्कृत में द्रोणकाक कहते हैं, यह खूब काला होता है) भेड़िये को शिकार की ओर खींच ले जाते हैं और भेड़िये के खाने से जो कुछ बच-खुच जाता है, उसे खुद खाते हैं. एक चिड़िया होती है ग्रेटर हनीगाइड. यह भालुओं को जंगल में मधुमक्खी के छत्तों की ओर खींच ले जाती है और भालुओं के खाने से जो शहद बच जाता है, उन्हें खुद खाती है.

नार्स-पुराणकथाओं (स्कैंडनेवियाई देशों में प्रचलित) में आता है कि चिड़ियों की भाषा समझना परमज्ञान की प्राप्ति का लक्षण है. ओडिन नाम के देव के पास दो स्याह कौवे थे. इनका नाम था ह्यूगिन और म्यूनिन. ये दोनों कौवे पूरी दुनिया का चक्कर लगाते और देव ओडिन को बताते कि मृत्युलोक में मनुष्यों पर क्या बीत रही है. स्वीडेन की दंतकथाओं के मशहूर राजा दाग द वाइज के पास एक गौरेया थी.

यह चिड़िया उड़ती फिरती थी और चारो तरफ से राजा के लिए खबरें जुटाकर लाती थी. इड्डा और वोल्सुंगा महागाथाओं में आता है कि 9वीं सदी के वाइकिंग वीर सिगर्ड को पंछियों की जुबान समझने की सलाहियत हासिल थी. पक्षी आपस मे बात कर रहे थे कि दुश्मनों ने राजा को मारने की साजिश रची है और यह बातचीत सुनकर सिगर्ड की जान बच गई.

यूनानी दंतकथाओं में एक योद्धा जैसन का जिक्र आता है. वह दूतकार्य के देव हर्मिज का वंशज है. यूनानी साहित्य में वर्णन आता है कि जैसन सुनहले फ्लीस (सुनहरे रोम वाले पंखदार भेड़ का चंवर) की खोज में लगा था. उसने कुछ वीरों को इकट्ठा किया. इन वीरों की कथा 3000 सालों से चली आ रही है. ये वीर अर्गो नाम के एक जहाज में सवार हुए. वीरों के इस समूह को अर्गोनॉटस् कहा गया. जैसन के जहाज का मस्तूल बलूत (ओक,एक पेड़) का बना था. यह बलूत डोडोना की एक पवित्र गुफा में उगा था और चिड़ियों की जबान समझ सकता था.

    'No new videos.'