परिवार ने बच्ची के लिए छोड़ा टीवी देखना, पढ़ें CA टॉपर्स के सक्सेस मंत्र

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भोपाल. सीए फायनल के रिजल्ट्स भी इस बार औसत ही रहे हैं। नवंबर 2014 में हुई एग्जाम में फर्स्ट ग्रुप में शामिल हुए 1376 स्टूडेंट्स में से 338 स्टूडेंट्स पास हुए। रिजल्ट 24.56 परसेंट रहा। सेकंड ग्रुप में इस बार 1288 में 137 स्टूडेंट्स पास हुए। रिजल्ट 10.63 परसेंट रहा। दोनों ग्रुप में इस बार 709 स्टूडेंट्स अपीयर हुए थे जिसमें से केवल 57 स्टूडेंट्स पास हुए हैं। रिजल्ट 8.03 परसेंट रहा।
सीए में इंदौर से दो एआईआर रैंक
इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने सोमवार को सीए फायनल और सीपीटी एग्जाम के रिजल्ट्स घोषित किए। दोनों ही रिजल्ट्स में शहर की हिस्से ऑल इंडिया टॉप 10 रैंक नहीं आई है। सीए फायनल के रिजल्ट में ऑल इंडिया 31वीं और 41 रैंक ही शहर के स्टूडेंट्स की है।

लगातार दो साल दिए टॉपर्स
इंदौर के इतिहास में ऐसा भी मौका आया है जब लगातार दो वर्षों तक शहर के दो स्टूडेंट्स टॉप टेन में रहे हैं। जानकारों के मुताबिक 2010 में निर्मल जैन ने ऑल इंडिया 1 और 2011 में अंकित जैन ने ऑल इंडिया 7वीं पोजिशन हासिल की थी।

पैरेंट्स का सेक्रीफाइस था महत्वपूर्ण
सीए फाइनल की ऑल इंडिया 41वीं रैंक होल्डर फोज़िया बताती हैं- मेरी पढ़ाई के लिए पैरेंट्स टीवी भी नहीं देखते थे। यहां तक की घर में बात भी नहीं करते थे। ये सक्रीफाइस दिखने में छोटा हो सकता है लेकिन मेरे लिए सपोर्टिव था। एग्जाम प्रेशर और टेंशन भी पैरेंट्स-फैमिली मेंबर्स के मोटिवेशन से ही दूर होता था।

जो चाहा वो पाया
ऑल इंडिया 31वीं रैंक हासिल करने वाले पराग चेलानी बताते हैं बदले एग्जाम पैटर्न में पोजिशन लाना बहुत ही मुश्किल था। मैनें जो पाया है, उम्मीद भी उसी की थी। पैरेंट्स का सपोर्ट भी बहुत जरूरी था।

भोपाल से सीए में मोनिका, सीपीटी में हितांशी अव्वल

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से दिसंबर में आयोजित कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी)-2014 और चार्टर्ड अकाउंटेट (सीए) फाइनल का रिजल्ट सोमवार को घोषित हुआ। सीए फाइनल में 483 मार्क्स के साथ मोनिका जैन ने भोपाल में पहला स्थान प्राप्त किया है।

वहीं, सीपीटी में 165 मार्क्स के साथ हितांशी व्यास ने फर्स्ट पोजिशन हासिल की है। सीए फाइनल एक्जाम में शहर से कुल 567 स्टूडेंट्स अपियर हुए थे, जिसमें 23 स्टूडेंट्स ने ही इस एक्जाम को क्रैक करने में सफलता हासिल की। इसका प्रतिशत 4.06 रहा। वहीं, सीपीटी में कुल 734 स्टूडेंट्स में से 95 स्टूडेंट्स ही पास हो सके। इसका प्रतिशत 12.94 रहा।

इस बार ग्वालियर ने देश को दिए आठ सीए
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने सोमवार को चार्टड एकाउंटेंट और कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी) का रिजल्ट घोषित कर दिया। इस बार सीपीटी का रिजल्ट 16.87 प्रतिशत रहा, जो पिछले वर्ष की तुलना में तीन प्रतिशत कम रहा। बात यदि चार्टर्ड एकाउंटेंट की करें तो वर्ष 2013 में कुल 20 सीए स्टूडेंट्स ने क्लीयर किया था, लेकिन इस वर्ष 19 सीए सफल रहे।

इनमें मई 2014 में आए रिजल्ट में 11 और नवंबर 2014 के हुए एक्जाम जिसका रिजल्ट 19 जनवरी को घोषित किया गया, उसमें 8 सीए क्लीयर कर सके। इनमें छह स्टूडेंट्स ने पहला और दूसरा ग्रुप एक साथ पास किया है। शहर से सीए में पहले स्थान पर आने वाली नयनी अग्रवाल ने देश में 24वां स्थान हासिल किया है, जबकि सीपीटी में रिचा मंडेलिया ग्वालियर में प्रथम स्थान पर रहीं।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
Loading...