8 टिप्स जो आपके जूतों की लाइफ को बनाएंगे आसान

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ये 8 टिप्स आपकी और आपके फेवरेट फुटवेयर की लाइफ को आसान बना देंगे.

वॉटरप्रूफ कैनवस – अगर आपको espadrilles और कैनवस शूज़ पहना पसंद है, लेकिन बारिश में आप इन्हें पहनना अवॉइड करते हैं, तो इस सॉल्यूशन को अपनाएं. शूज़ पर बीवैक्स लगाएं, इसे जूतों के ऊपरी हिस्से पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. बस आपके जूते बारिश में भीगने के लिए तैयार हैं.

शूज़ के लिए सैंडपेपर – हां, आप जब भी महंगे शूज़ खरीदें तो उसके लिए थोड़े और पैसे खर्च कर सैंडपेपर (रेगमाल) खरीद लें. आपके शूज़ का सोल शाइनी और स्लिपरी होता है, जिससे कई बार आपको चलने में दिक्कत होती है. इसीलिए पैरों को चोट से बचाने के लिए सैंडपेपर को सोल पर रब करें और पाएं कम्फर्टेबल शूज़.

वैसलीन – हां, वैसलीन सिर्फ स्किन के लिए फायदेमंद नही बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं और उनमें से एक है कि जब भी आपको लगे कि आपके जूते पैरों में चुभ रहे हैं तो जूते की उस जगह पर वैसलीन लगा लें. अगर आपके पास आइरन कर्लर है तो जूतों में वैसलीन लगाने के बाद इसे इस्तेमाल करें. अगर नहीं है तो वैसलीन को बाइट वाले एरिया पर रात भर लगा कर छोड़ दें. इससे आपके शूज़ सुबह तक सॉफ्ट हो जाएंगे और आपके पैरों को कभी नही काटेंगे.

खुद से इन्सोल बनाएं – अगर शूज़ की फिट अच्छी होने के बावजूद वो अनकम्फर्टेबल हैं, तो हो सकता है जूतों का इन्सोल आपको परेशान कर रहा हो. ऐसे में खुद इन्सोल बनाएं जिसमें आपके पैरों को आराम मिल सके. पुराने इन्सोल को बाहर निकाले और खुद के लिए किसी मुलामय फैब्रिक से पतावा बनाएं.

बोट शू लेसेस – समर्स के लिए ये लेसेस काफी अच्छा ऑप्शन है, लेकिन ये रगिड लेदर लेसेस में आते हैं जो कई बार ब्रेक हो जाते हैं. इनको बार-बार बदलना काफी मुश्किल होता है इसीलिए इनको स्मूद बनाएं. इसके लिए शूज़ खरीदने के साथ ही इन पर ऑइल लगा दें, ये सॉफ्ट और लचीले हो जाएंगे.

बूट्स – आपने क्लोसेट में बूट्स को संभाल कर रख दिया, लेकिन अगले सीज़न जब आप इन्हें निकालेंगे तो वो ऊपर से झुक गए होंगे या मुड़ गए होंगे. अगर आपके बूट्स की भी नेक मुड़ गई है तो अगली बार से इसके अंदर वाइन बोटल रखें. अगर ये नही है तो इसमें कुछ पुरानी फैशन मैगज़ीन्स रख दें. इससे बूट्स का ऊपर का हिस्सा झुकेगा नही.

शूज़ में मोज़े – ट्रैवलिंग के दौरान, सभी शूज़ को बैग्स में रख लेते हैं, लेकिन उन्हें बाहर निकाले पर मिलते हैं डिफॉर्म्ड हो चुके शूज़. ऐसी सिचुएशन से बचने के लिए और उन्हें शेप में रखने के लिए मोज़ों को उसमें डाल के रखें. इससे न सिर्फ आपके जूतों की शेप बनी रहेगी बल्कि बैग में जगह भी बच जाएगी.

बेबी पाउडर – क्या वॉक करते हुए आपके शूज़ आवाज़ करते हैं? अगर हां तो परेशान न हो. जूतों के सोल को उठाएं और उसमें थोड़ा बेबी पाउडर स्प्रे कर लें. इससे आपके शूज़ से अजीब-अजीब आवाज़ें आना बंद हो जाएंगी और आप आराम से कहीं भी कभी भी वॉक कर सकेंगे. आप बेबी पाउडर से जूतों से आने वाली बदबू को भी दूर कर सकते हैं, क्योंकि ये पाउडर पैरों के मॉइश्चर को भी सोख लेता है. इसके लिए थोड़े से बेबी पाउडर को जूतों के अंदर स्प्रिंकल कर लें

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.